राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भरतपुर: कामां के संत बृज बिहारी शरण महाराज का छठे दिन भी अनशन जारी...

भरतपुर के कामां में संत बृज बिहारी शरण महाराज अपनी 4 सूत्रीय मांगों को लेकर पिछले 6 दिनों से धरने पर बैठे हैं. प्रशासनिक अधिकारियों ने संत से समझाइश कर अनशन खत्म करने की मांग की लेकिन संत ने कहा कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जाती वो अनशन खत्म नहीं करेंगे.

By

Published : Apr 18, 2021, 5:32 PM IST

brij bihari sharan maharaj,  hunger strike
कामां के संत बृज बिहारी शरण महाराज का छठे दिन भी अनशन जारी

कामां (भरतपुर).कामां क्षेत्र के बादली गांव स्थित पहाड़ के ऊपर बने दुर्गा माता मंदिर पर संत बृज बिहारी शरण महाराज द्वारा क्षेत्र की विभिन्न मांगों को लेकर छठे दिन भी आमरण अनशन जारी रहा. जहां कामां थानाधिकारी कमरुद्दीन खान ने मौके पर पहुंचकर संत से समझाइश की.

पढे़ं: Exclusive : पाली के बांगड़ अस्पताल आई महिला ने स्ट्रेचर पर ही तोड़ा दम, परिजनों ने लगाया लापरवाही का आरोप

कामां थानाधिकारी कमरुद्दीन खान ने बताया कि कामां क्षेत्र के गांव बादली के पहाड़ पर बने दुर्गा माता मंदिर के संत बृज बिहारी शरण महाराज द्वारा लगातार पिछले 6 दिन से आमरण अनशन किया जा रहा है. जहां शनिवार को कामां उपखंड अधिकारी विनोद कुमार मीणा द्वारा संत से मुलाकात कर समझाइश के प्रयास किए गए. जिसके बाद रविवार को पुलिस जाब्ते के साथ मौके पर पहुंचे और बाबा से स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेकर समझाइश करने के प्रयास किए गए.

संत बृज बिहारी शरण महाराज का अनशन

लेकिन बाबा ने जब तक मांगें नहीं मानी जाएंगी तब तक आमरण अनशन जारी रखने की बात कही है. जिसके बाद कामां से चिकित्सकों की मेडिकल टीम से अनशन पर बैठे संत का चेकअप कराया गया है और संत की मांगों को लेकर उच्च अधिकारियों को अवगत भी करा दिया गया है.

कौनसी मांगों को लेकर है अनशन

संत बृज बिहारी शरण महाराज ने बताया कि वह काफी लंबे समय से ब्रज क्षेत्र की मांगों को लेकर आंदोलन करते आ रहे हैं और अनशन पर बैठने से पहले ही स्थानीय अधिकारियों के साथ-साथ उच्च अधिकारियों को भी अपनी मांगों से अवगत करा दिया है. जिसके बाद वह अनशन पर बैठे हैं. उन्होंने कहा कि उनकी 4 प्रमुख मांगें हैं. उन्होंने कहा कि पहाड़ी नगर और कठूमर से पूर्व में संचालित खनन क्रेशर को बंद किया जाए, ब्रज क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन को तत्काल प्रभाव से रोका जाए, कामां कामबन को देवनगरी घोषित किया जाए और खोह थाने पर शिकायत लेकर गए लोगों पर किए गए लाठीचार्ज साथ ही उनके विरुद्ध थाने में दर्ज किए गए झूठे मुकदमों को वापस लिया जाये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details