राजस्थान

rajasthan

भरतपुर की दो सिंचाई परियोजनाओं के लिए 5.55 करोड़ स्वीकृत, 20 गांवों को मिलेगा पानी

By

Published : May 16, 2023, 6:59 PM IST

राज्य सरकार ने भरतपुर की दो सिंचाई परियोजनाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए 5 करोड़ 55 लाख रुपए स्वीकृत किए हैं. इससे 20 गांवों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो सकेगा.

funds approved for 2 irrigation projects of Bharatpur
भरतपुर की दो सिंचाई परियोजनाओं के लिए 5.55 करोड़ स्वीकृत, 20 गांवों को मिलेगा पानी

भरतपुर. जिले की दो सिंचाई परियोजनाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए राज्य सरकार ने 5 करोड़ 55 लाख, 17 हजार रुपए स्वीकृत किए हैं. इन परियोजनाओं से जहां भूमिगत जलस्तर बढ़ सकेगा, वहीं करीब 20 गांवों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिल सकेगा. तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने बताया कि इस बजट से दो सिंचाई परियोजनाओं को सुदृढ़ किया जा सकेगा. ग्रामीणों की सिंचाई के लिए पानी की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

90 लाख से दुरुस्त होगी होम्स कैनालःडॉ गर्ग ने बताया कि होम्स कैनाल का पानी मोतीझील में आकर इकट्ठा होता है. इस कैनाल को सुदृढ बनाने के लिए 90 लाख रुपए स्वीकृत हुए हैं. राशि स्वीकृत होने के बाद कार्यादेश भी जारी कर दिए हैं. होम्स कैनाल के सुदृढीकरण के बाद आसपास के गांवों के भूमिगत जलस्तर में वृद्धि होगी और खारे पानी की समस्या से निजात मिलेगी.

पढ़ेंःSpecial : ERCP का पहला बांध इस साल हो जाएगा तैयार, लेकिन नहीं आ पाएगा सिंचाई और पेयजल के काम

16.5 किमी मुरवारा बांध व कैनाल जीर्णोद्धारः मुरवारा बांध और इसकी कैनालों के जीर्णोद्धार व सुदृढीकरण के लिए 4 करोड़, 65 लाख, 17 हजार रुपए स्वीकृत हुए हैं. इससे करीब 16.5 किलोमीटर लम्बी मुरवारा-महंगाया कैनाल का जीर्णोद्धार कार्य कराया जाएगा. इसके तहत कैनाल की झाड़ियों को साफ कराने, कैनाल के तले में जमी मिट्टी को साफ कराने का कार्य कराया जाएगा. साथ ही मुरवारा बांध एवं गेटों की मरम्मत भी कराई जाएगी. दोनों सिंचाई परियोजनाओं में जीर्णोद्धार कार्य होने से क्षेत्र के मुरवारा, अड्डा, माढौनी, नगला माली, कंजौली, अड्डी, कसौदा, गिरधरपुर, मंहगाया, बौरई, गोलपुरा, डहरा, नगला करनसिंह, नगला बोहरा, अवार सहित 20 गांवों के किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details