राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भरतपुर : बच्चों को परोसा कीड़े युक्त भोजन,जांच में जुटे उच्चाधिकारी

भरतपुर के अऊ में स्थित राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में बच्चों के पोषाहार में कीड़े युक्त भोजन परोसने का मामला सामने आया है. जिसकी सूचना मिलते ही उच्चाधिकारी मौके पर पहुचें हैं.

By

Published : Jul 9, 2019, 10:50 AM IST

बच्चों को परोसा कीड़े युक्त भोजन

भरतपुर. जिले के डीग उपखंड के गांव अऊ में स्थित राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में बच्चों के पोषाहार में कीड़े पाए जाने का मामला सामाने आया है. जिसकी सूचना मिलते ही सीबीईओ प्रमोद तिवारी और तारा सिंह सिनसिनवार मौके पर पहुंचे और प्रधानचार्य और पोषाहार वितरक से जानकारी ली. साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए.

बच्चों को परोसा कीड़े युक्त भोजन

गौरतलब है कि विगत 5 जुलाई को राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में अऊ में पोषाहार प्रभारी अनुराधा शर्मा को पोषाहार में बनी दाल में कीड़े मिले. जिसकी सूचना प्रभारी ने प्रधानाचार्य हरवीर चाहर को दी. जिसपर दाल को तुरंत फिकवा कर दूसरी दाल बनवाकर बच्चों को खिलाई गयी. वहीं स्वयं सहायता समूह के पोषाहार वितरक देवीराम गुप्ता का कहना है कि दाल ठीक नहीं होती तो पंचायत के अन्य स्कूलों से भी शिकायत आती.

अनुराधा और प्रधानाचार्य हरवीर चाहर ने बताया कि स्कूल खुलने के पहले दिन एक और तीन जुलाई को भी पोषाहार वितरक की लापरवाही सामने आयी थी. जिसके लिए पोषाहार वितरक को बच्चों का खाना गुणवत्ता पूर्ण और समय पर बनाने को कहा गया था.

सीबीईओ प्रमोद तिवारी ने बताया कि उक्त मामला 5 जुलाई शुक्रवार का है जिसकी जानकारी हमें स्कूल के बजाय दूसरे दिन खबर में मिली. शनिवार को भरतपुर मीटिंग और रविवार होने के बाद सोमवार को हम स्कूल में जांच के लिए आए. उन्होंने बताया कि उक्त मामले की जांच में पोषाहार वितरक की लापरवाही सामने आयी है. जिसकी सूचना आगे उच्चाधिकारियों को भेज दी जाएगी.

उक्त मामलों को स्कूल की एसएमसी कमेटी के समक्ष रखने के लिए प्रधानचार्य को निर्देशित किया गया है. जो निर्णय कमेटी और उच्चाधिकारियों की ओर से किया जाएगा उससे अवगत करा दिया जायेगा. वहीं उन्होंने कहा कि पोषाहार वितरक देवीराम गुप्ता को फिलहाल बच्चों का खाना बनाने और आगे से कार्य में लापरवाही नहीं बरतने को निर्देश दिए हैं . वहीं उक्त मामलों से पूर्व स्कूल खुलने के पहले दिन 1 जुलाई को जिला कलेक्टर ने भी स्कूल का औचक निरीक्षण किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details