राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भरतपुर में मानसून की दस्तक, जमकर बरसे बादल, मौसम हुआ सुहावना

भरतपुर में बुधवार को मानसून की पहली बारिश हुई. इस दौरान बादल जमकर बरसे और मौसम सुहावना हो गया. इसके बाद लोग मानसून की पहली बारिश का आनंद लेने अपने घरों से बाहर निकल पड़े. बताया जा रहा कि मानसून की ये बारिश किसानों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होगी.

By

Published : Jun 24, 2020, 10:43 PM IST

Bharatpur News, मानसून की बारिश
भरतपुर में हुई मानसून की पहली बारिश

भरतपुर.जिले में बुधवार को मानसून ने दस्कत दे दी, जिससे पिछले कई दिनों से पड़ रही गर्मी से लोगों को राहत मिल गई. साथ ही मौसम सुहावना हो गया. लोग मानसून की पहली बारिश का आनंद लेने के लिए अपने घरों से बाहर निकल पड़े.

भरतपुर में हुई मानसून की पहली बारिश

पढ़ें:राजसमंद: नाथद्वारा में मूसलाधार बारिश का सैलाब, देखते ही देखते पानी में बह गई बाइक

इससे पहले अंदाजा लगाया जा रहा था कि मानसून 28 जून तक जिले में दस्तक देगा और भरतपुर के लोगों को तभी गर्मी से राहत मिल सकेगी. लेकिन, मानसून की पहली बारिश ने भरतपुर के लोगों को गर्मी से राहत देते हुए खुशी प्रदान की है. जिले में जमकर बादल जमकर बरसे, जिसके बाद मौसम सुहावना हो गया. इसके बाद लोग सड़कों और अन्य जगहों पर मौसम का लुत्फ लेने पहुंच गए.

पढ़ें:जयपुर : गांवों में तेजी से पांव पसार रहा Corona, चाकसू में कुल संक्रमितों की संख्या हुई 27

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से काफी गर्मी पड़ रही थी, जिसके चलते लोग मानसून का इंतजार कर रहे थे. इस बीच मौसम विभाग की ओर से जिले में 28 जून के आस-पास तक मानसून आने की संभावना जताई जा रही थी. लेकिन, बुधवार को ही लोगों का इंतजार खत्म हो गया और मानसून ने पहली बारिश ने शहरवासियों के चेहरे खिला दिए.

बताया जा रहा कि मानसून की ये बारिश किसानों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होगी. अब किसान अपने खेतों में बाजरा और ज्वार बोने की तैयारी कर रहे हैं. इसके लिए किसान अपने खेतों की जुताई करने में जुट गए है. उम्मीद की जा रही है कि इस बार किसानों की फसल अच्छी होगी.

राजस्थान में इस बार औसत से 7 फीसदी ज्यादा बारिश होने का अनुमान

मौसम विभाग का मानना है कि इस साल राजस्थान में मानसून की विदाई 28 सितंबर के बाद होगी. साथ ही मौसम विभाग ने इस बार प्रदेश में सामान्य से 7 फीसदी ज्यादा बारिश होने का अनुमान भी जताया है. बता दें कि 2019 में मानसून ने 2 जुलाई को दस्तक दी थी और कुल 747. 24 मिलीमीटर बारिश हुई थी, जो कि सामान्य से 227 मिलीमीटर ज्यादा थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details