राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत 103 वरिष्ठ नागरिकों का जत्था काठमांडू के लिए रवाना

भरतपुर के डीग क्षेत्र में सोमवार को वरिष्ठ नागरिक यात्रा का शुभारंभ किया गया. जहां निःशुल्क तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत 103 वरिष्ठ नागरिकों का पहला जत्था डीग के लक्ष्मण मन्दिर से रवाना हुआ, जिसे जिला कलेक्टर डॉ. जोगाराम ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

By

Published : Nov 26, 2019, 12:02 PM IST

पहला जत्था काठमांडू के लिए रवाना,  First batch leaves for Kathmandu
वरिष्ठ नागरिकों का पहला जत्था काठमांडू के लिए रवाना

डीग (भरतपुर).डीग देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक निःशुल्क तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत 103 वरिष्ठ नागरिकों का पहला जत्था डीग के लक्ष्मण मन्दिर से रवाना हुआ. जिसे जिला कलेक्टर डॉ. जोगाराम ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. जिला कलेक्टर ने बताया कि भरतपुर और धौलपुर के कुल 103 वरिष्ठ नागरिक पशुपति नाथ नेपाल काठमांडू की यात्रा करेंगे.

वरिष्ठ नागरिकों का पहला जत्था काठमांडू के लिए रवाना

उन्होंने बताया कि देवस्थान विभाग और कैबिनेट मंत्री विशवेंद्र सिंह के विधानसभा क्षेत्र के उपखंड डीग से वरिष्ठ नागरिक यात्रा का शुभारंभ किया जा रहा है. इस दौरान देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त के.के. खण्डेलवाल ने बताया कि पशुपतिनाथ की यात्रा के लिए कुल 206 वरिष्ठ नागरिकों को हवाई जहाज से नेपाल काठमांडू में पशुपतिनाथ जी मंदिर और दर्शनीय स्थलों को देखने का लाभ मिलेगा. जिसका 103 यात्रियों का पहला जत्था एयर कंडीशनर तीन बसों द्वारा डीग से रवाना किया गया है, जो सोमवार रात दिल्ली में ठहराव के बाद 26 नवंबर को करीब 11 बजे हवाई जहाज से पशुपति नाथ मंदिर नेपाल काठमांडू को रवाना होगी.

वरिष्ठ जन तीर्थ यात्रा को रवाना करने से पूर्व जिला कलेक्टर ने ब्राह्मणों द्वारा मंत्रोच्चार के साथ श्री गणेश जी की पूजा अर्चना कर दीप प्रज्वलन किया. उसके पश्चात जिला कलेक्टर और देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त गौरव सोनी और केके खण्डेलवाल ने यात्रियों को संबोधित करते हुए उन्हें यात्रा की शुभकामनाएं दीं. इस दौरान अधिकारियों ने प्राचीन लक्ष्मण जी मन्दिर के दर्शन भी किए.

पढ़ेंः स्पेशल: आज 'पानीपत' की पटकथा और भारत का इतिहास कुछ और होता, अगर 'मराठा' महाराज सूरजमल की सलाह मानते

वहीं यात्रियों में यात्रा को लेकर काफी उत्साह देखा गया. यात्रियों का कहना है कि सरकार की प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह अच्छी पहल है. इस योजना के माध्यम से हमें हवाई जहाज की यात्रा करने का मौका मिला है. एयर कंडीशनर बसों में सवार यात्रियों का कहना है कि हमें बहुत खुशी और सुखद अनुभव हो रहा है. वहीं इस अवसर पर एसडीओ, तहसीलदार, बीसीएमओ, सीबीईओ सहित उपखंड स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details