राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भरतपुर : बेमौसम बारिश और ओलावृ्ष्टि से आहत, किसान ने की खुदकुशी

भरतपुर जिले के फुलवारा गांव में फसल खराबे के बाद गुलाब सिंह नाम का एक किसान काफी आफत था. उसने कर्ज लेकर अपनी खेती खड़ी की थी, लेकिन चंद मिनटों में किसान की फसल देखते ही देखते नष्ट हो गई. जिसके बाद उसने मौत को गले लगा लिया.

By

Published : Mar 9, 2020, 3:31 PM IST

Bharatpur Farmer Suicide, किसान ने की खुदकुशी
किसान ने की खुदकुशी

भरतपुर. किसान अपनी फसल खड़ी करने के लिए जी जान लगा देता है, लेकिन विगत दिनों हुई जिले में आसमान से गिरी आफत ने किसानों के सारे सपनों पर पानी फेर दिया और फसल खराबा होने के कारण किसान आफत है. ऐसे ही भरतपुर जिले के फुलवारा गांव में फसल खराबे के बाद गुलाब सिंह नाम का एक किसान काफी आफत था, उसने कर्ज लेकर अपनी खेती खड़ी की थी, लेकिन चंद मिनटों में किसान की फसल देखते ही देखते नष्ट हो गई. जिसके बाद उसने मौत को गले लगा लिया.

किसान ने की खुदकुशी

फुलवारा गांव के रहने वाले किसान गुलाब सिंह ने गांव के किसानों से जमीन लेकर 10 बीघा जमीन पर सरसों की खेती की थी, लेकिन विगत दिनों आसमान से बरसी आफत ने सारी फसल तबाह कर दी. फसल तबाह होने से गुलाब सिंह काफी आहत था. साथ ही उसके ऊपर कर्ज भी हो गया था, लेकिन कल गुलाब सिंह अपने घर कह कर गया था कि वह अपने खेत को देखने के लिए जा रहा है.

काफी समय बीतने के बाद वह अपने घर नही पहुंचा तो ग्रामीण उसे ढूंढने के लिए निकले लेकिन उनको गुलाब सिंह नहीं मिला लेकिन सुबह कुछ ग्रामीण खेत की तरफ गए थे. तभी उनको गुलाब सिंह एक पेड़ से लटका हुआ मिला. तब ग्रामीणों ने इसकी सूचना तुरंत चिकसाना थाने को दी. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को पेड़ से उतारा और शव का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया. फिलहाल परिजनों ने शव का अंतिम संस्कार कर दिया है.

पढ़ें- कोटा: बेटे-बहू से तंग 95 साल की महिला ने चंबल नदी में लगाई छलांग, पास में मौजूद महिलाओं ने डूबने से बचाया

गुलाब सिंह के 6 बच्चे हैं और गुलाब सिंह के परिवार के लिए एक मात्र उसकी फसल ही उसके घर चलाने का चारा था, लेकिन अब वह भी नहीं रहा. ऐसे में गुलाब सिंह के परिवार के सामने घर चलाने की समस्या पैदा हो गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details