राजस्थान

rajasthan

Earthquake in Rajasthan : भरतपुर में महसूस किए भूकंप के झटके

By

Published : Nov 12, 2022, 10:41 PM IST

दिल्ली एनसीआर समेत राजस्थान के भरतपुर में भी शनिवार रात भूकंप के झटके महसूस किए (Earthquake tremors felt in Bharatpur) गए. बुधवार को भरतपुर और उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

Earthquake tremors felt in Bharatpur
Earthquake tremors felt in Bharatpur

भरतपुर.दिल्ली एनसीआर समेत भरतपुर और उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में भी शनिवार रात को भूकंप के (Earthquake tremors felt in Bharatpur) झटके महसूस किए गए. रात करीब 8 बजे जिले के कुम्हेर और शहरी क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र नेपाल के शिलांग बताया जा रहा है.

जिले के कुम्हेर निवासी केजी स्वामी ने रात करीब 8.15 बजे कॉल कर बताया कि करीब 8 बजे जब वो घर पहुंचे और दरवाजे का ताला खोलने लगे तो ताला हिल रहा था. टीवी ऑन किया तो समझ आया कि भूकंप की वजह से ताला हिल रहा था. गौरतलब है कि बुधवार को भरतपुर और उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. ये एक सप्ताह में दूसरा मौका है जब भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

पढें. दिल्ली, उत्तराखंड और यूपी में भूकंप के तेज झटके, नेपाल में भी हिली धरती

जानिए कितनी तीव्रता पर पता चलता है :भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर मापी जाती है. लेकिन लोगों को कुछ विशेष तीव्रता तक तो भूकंप का पता ही नहीं चलता. 0 से 1.9 तक की तीव्रता सिर्फ सिस्मोग्राफी पर ही पता चलेगी. 2 से 2.9 तक हल्के झटके महसूस होते हैं. 3 से 3.9 तक अच्छा खासा महसूस होता है. 4 से 4.9 तक खिड़की दरवाजे हिलाने लगाते हैं. 5 से 5.9 तक घर का फर्नीचर टेबल कुर्सी हिलने लगती हैं. 6 से 6.9 तक कच्चे मकान गिर जाते हैं. पक्के मकानों में दरारें आ जाती हैं. 7 से 7.9 तक पक्के मकान भी गिर जाते हैं. भुज में 2001 और नेपाल में 2015 में इतनी ही तीव्रता का भूकंप आया था. 8 से 8.9 पर बड़ी बड़ी बिल्डिंग और पुल धराशाई हो जाते हैं. 9 की तीव्रता सबसे खतरनाक रहती है. जापान में सुनामी के दौरान 9.1 तीव्रता का भूकंप आया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details