राजस्थान

rajasthan

महाराजा सूरजमल की वजह से भरतपुर की पहचान, राजनीति और दलों से ऊपर उठकर करें भरतपुर के विकास में योगदानः डॉ. सुभाष गर्ग

By

Published : Feb 13, 2021, 2:10 PM IST

भरतपुर के संस्थापक महाराजा सूरजमल की जयंती और भरतपुर स्थापना दिवस समारोह का शनिवार को आयोजन किया गया. इस अवसर पर महाराजा सूरजमल को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि महाराजा सूरजमल की वजह से ही भरतपुर की पहचान है. हम सभी को राजनीति और दलों से ऊपर उठकर भरतपुर के समग्र विकास में योगदान देना चाहिए.

महाराजा सूरजमल की जयंती, Bharatpur Establishment Day
महाराजा सूरजमल की जयंती

भरतपुर. जिले के संस्थापक महाराजा सूरजमल की जयंती और भरतपुर स्थापना दिवस समारोह का शनिवार को आयोजन किया गया. इस अवसर पर महाराजा सूरजमल को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि महाराजा सूरजमल की वजह से ही भरतपुर की पहचान है. हम सभी को राजनीति और दलों से ऊपर उठकर भरतपुर के समग्र विकास में योगदान देना चाहिए.

महाराजा सूरजमल की वजह से भरतपुर की पहचान

महाराजा सूरजमल की जयंती के अवसर पर चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, जिला कलेक्टर नथमल डिडेल समेत कई लोगों ने सूरजमल स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की. इस अवसर पर भरतपुर के इतिहासकार रामवीर वर्मा ने महाराजा सूरजमल की ओर से भरतपुर की स्थापना, अजेय लोहागढ़ दुर्ग और उनके युद्ध कौशल से जुड़े हुए स्वर्णिम इतिहास की जानकारी साझा की.

यह भी पढ़ेंःराहुल गांधी की सभा में सचिन पायलट को कमजोर खाट क्यों दी गई, जांच होनी चाहिएः रामलाल शर्मा

इस अवसर पर रणधीर वर्मा ने चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग से अपील करते हुए कहा कि चित्तौड़गढ़ की तर्ज पर भरतपुर में भी लोहागढ़ फोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी का गठन कर दिया जाए, तो भरतपुर का विकास और नाम होगा. इस पर चिकित्सा राज्य मंत्री ने कहा कि भरतपुर में लोहागढ़ फोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी गठन को लेकर जल्द ही प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र दिया जाएगा. चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने कहा कि महाराजा सूरजमल की वजह से ही भरतपुर की पहचान है, इसलिए क्षेत्र के सभी लोगों को राजनीति और दलों से ऊपर उठकर भरतपुर के समग्र विकास के लिए काम करना चाहिए.

बता दें, शनिवार को महाराजा सूरजमल की जयंती के साथ ही भरतपुर के 288वें स्थापना दिवस महोत्सव का शुभारंभ भी किया गया. यह समारोह भरतपुर के स्थापना दिवस 19 फरवरी तक जारी रहेगा, जिसके तहत हर दिन अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details