राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भरतपुर: कौऔं के बाद कोयल और कबूतरों के मौत का सिलसिला शुरू, एक दिन में 11 पक्षी मरे

भरतपुर में बर्ड फ्लू का खतरा लगातार बढ़ रहा है. जिले में अब कौऔं के बाद कोयल और कबूतरों के मरने का सिलसिला शुरू हो गया है. सोमवार को जिले में कुल 11 पक्षियों की मौत हुई है, जिनमें से 5 कौआ और 6 अन्य पक्षी शामिल थे.

By

Published : Jan 11, 2021, 11:34 PM IST

Cuckoo and pigeon death process started after crow
कौऔं के बाद कोयल और कबूतरों के मौत का सिलसिला शुरू

भरतपुर.जिले में बर्ड फ्लू का खतरा लगातार बढ़ रहा है. अब जिले में कौऔं के बाद कोयल और कबूतरों के मरने का सिलसिला शुरू हो गया है. सोमवार को जिले में कुल 11 पक्षियों की मौत हुई, जिनमें से 5 कौआ और 6 अन्य पक्षी शामिल थे. सभी मृत पक्षियों के सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेज दिए गए हैं.

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. नगेश चौधरी ने बताया कि सोमवार को जिले के अलग-अलग हिस्सों में कुल 11 मृत पक्षी पाए गए हैं. इनमें पांच कौआ, तीन कबूतर, दो कोयल और 1 हप्पू बर्ड शामिल है.

डॉ. नगेश चौधरी ने बताया कि भरतपुर शहर में दो कौआ, एक कबूतर, कुम्हेर क्षेत्र में तीन कौआ, भुसावर में एक कोयल व एक कबूतर, बयाना में दो कबूतर और सेवर क्षेत्र में एक हप्पू बर्ड मृत मिली है. डॉ. चौधरी ने बताया कि सभी क्षेत्रों से मृत पक्षियों की सैंपल ले लिए गए हैं और उन्हें जांच के लिए भोपाल की प्रयोगशाला में भेज दिया गया है. रिपोर्ट मिलने के बाद ही पक्षियों की मौत का कारण पता चल पाएगा.

पढ़ें:राजस्थान अपराधियों की ऐशगाह बन गया है: हनुमान बेनीवाल

गौरतलब है कि भरतपुर जिले में 4 जनवरी 2021 से अब तक कुल 37 पक्षियों की मौत हो चुकी है, जिनमें 23 कौआ शामिल हैं. फिलहाल भोपाल की प्रयोगशाला से किसी भी पक्षी की जांच रिपोर्ट भरतपुर को नहीं मिल पाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details