राजस्थान

rajasthan

तीन दिन में 12 राज्यों की 45 टीम करेंगी पक्षियों की गणना, इंग्लैंड की संस्था करेगी रैंकिंग

By

Published : Oct 2, 2021, 4:51 PM IST

Updated : Oct 2, 2021, 6:03 PM IST

भरतपुर बर्डिंग सप्ताह का आयोजन किया जाएगा. इसके तहत इंग्लैंड की ग्लोबल बर्डिंग संस्था केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान सहित कई जगहों पर पक्षियों की गणना की जाएगी.

Bharatpur Birding Week, Bharatpur news
भरतपुर में होगी पक्षियों की गणना

भरतपुर.ग्लोबल बर्डिंग की ओर से भरतपुर बर्डिंग सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है. जिसके तहत 12 राज्यों की 45 टीमें 3 दिन तक पक्षियों की प्रजाति की गणना करेंगी. 3 दिन में की जाने वाली पक्षियों की गणना के आधार पर इंग्लैंड की ग्लोबल बर्डिंग संस्था विश्वभर की अलग-अलग संस्थाओं को रैंकिंग प्रदान करेगी. बर्डिंग सप्ताह के आयोजन का उद्देश्य लोगों को पर्यावरण और वन्यजीवों के प्रति और विश्व स्तर पर केवलादेव उद्यान को नई पहचान दिलाना है.

भरतपुर बर्डिंग सप्ताह के आयोजक व पर्यावरणविद राज सिंह ने बताया कि सप्ताह के दौरान 5 से 7 अक्टूबर तक अलग अलग वाइल्डलाइफ एक्सपर्ट्स के व्याख्यान होंगे. जिनमें पर्यावरणीय बदलाव, पक्षियों की प्रकृति आदि की जानकारी दी जाएगी. साथ ही घना के गाइड, रिक्शा चालक और विद्यार्थियों को कैमरा और दूरबीन से संबंधित तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. आयोजन में बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी, वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फण्ड, केवलादेव नेशनल पार्क (Keoladeo National Park) वन विभाग आदि का भी सहयोग रहेगा.

भरतपुर में होगी पक्षियों की गणना

यह भी पढ़ें.Keoladeo National Park : अच्छी बरसात से जगी 'आस'...केवलादेव में बढ़ने लगी पक्षियों की तादाद

पर्यावरणविद राज सिंह और अंसार खान ने बताया कि 8 से 10 अक्टूबर तक ग्लोबल बर्डिंग इवेंट (Global Birding Event) के तहत दुनिया भर के बर्ड वाचर सुबह 5:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक पक्षियों की प्रजातियां की गणना करेंगे. इसके तहत भारत के अंदर भरतपुर समेत अलग-अलग 12 राज्यों में बर्ड वॉचर्स की 45 टीमें बर्ड वाचिंग करेंगी. इसके तहत भरतपुर जिले के केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान, बंध बारैठा, कुम्हेर, बयाना आदि क्षेत्रों में अलग-अलग टीमें पक्षियों की गणना (counting of birds in Bharatpur) करेंगी. साथ ही सभी टीमें ग्लोबल बर्डिंग की वेबसाइट पर अपडेट करेंगी. इसी के आधार पर इंग्लैंड की ग्लोबल बर्डिंग संस्था की ओर से दुनियाभर की बर्डिंग संस्थाओं को रैंक प्रदान करेगी.

यह भी पढ़ें.जयपुर में सड़क पर पालतू जानवर ने गंदगी की तो जुर्माना 5 हजार..जानिये, सफाई नियम तोड़े तो कितने का कटेगा चालान

पक्षियों की 326 प्रजाति चिह्नित की

अंसार खान ने बताया कि पिछले साल भरतपुर बर्डिंग वीक के तहत पूरे भरतपुर जिले के अलग-अलग स्थान पर पक्षियों की प्रजातियों की गणना की गई. इस दौरान केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान, बयाना, बंध बारैठा और कुम्हेर क्षेत्र में पक्षियों की कुल 326 प्रजातियों की गणना की गई. जिसके आधार पर इंग्लैंड की ग्लोबल बर्डिंग संस्था ने भरतपुर के बर्डवाचर को ऑल ओवर वर्ल्ड 7वीं रैंक प्रदान की लेकिन इस बार इसका दायरा बढ़ाते हुए देश के 12 राज्यों में 45 टीमें बर्डवाचिंग करेंगी. जिससे दुनिया भर में अपनी रैंक काफी ऊपर आने की संभावना है.

Last Updated : Oct 2, 2021, 6:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details