राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कामां में सुविधा शुल्क मांगने वाले चिकित्साकर्मियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई: CMHO

भरतपुर के कामां क्षेत्र में प्रसव के दौरान प्रसूता और उनके परिजनों से सुविधा शुल्क मांगने की शिकायतों के बाद ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. केडी शर्मा ने चिकित्साकर्मियों को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि सुविधा शुल्क मांगने वाले चिकित्सककर्मियों के खिलाफ शिकायत प्रमाणित पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

By

Published : Sep 22, 2020, 5:12 PM IST

सुविधा शुल्क, ब्लॉक सीएमएचओ, Kaman Bharatpur News
कामां में सुविधा शुल्क मांगने वाले चिकित्सककर्मियों कार्रवाई करेंगे ब्लॉक सीएमएचओ

कामां (भरतपुर). जिले के कामां क्षेत्र के सबसे बड़े राजकीय अस्पताल में प्रसव के दौरान प्रसूता और उनके परिजनों से सुविधा शुल्क मांगने की लगातार शिकायतें मिल रही थीं. इसके बाद ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. केडी शर्मा ने चिकित्सककर्मियों को चेतावनी दी है कि सुविधा शुल्क मांगने वाले चिकित्सककर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

कामां में सुविधा शुल्क मांगने वाले चिकित्सककर्मियों कार्रवाई करेंगे ब्लॉक सीएमएचओ

पढ़ें:'मनरेगा' में लापरवाही पर डूंगरपुर पंचायत समिति के 5 सचिवों को नोटिस

ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. केडी शर्मा ने बताया कि कामां क्षेत्र के सबसे बड़े राजकीय चिकित्सालय में लगातार प्रसूताओं से प्रसव के दौरान चिकित्सककर्मियों द्वारा सुविधा शुल्क वसूलने की शिकायत मिल रही थी. विधायक जाहिदा खान की जनसुनवाई में भी लोगों ने शिकायत की थी. लगातार मिल रही शिकायतों के चलते चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर बीएस सोनी को निर्देश दिए गए हैं कि अस्पताल में जो चिकित्सककर्मी प्रसव के दौरान सुविधा शुल्क वसूल कर रहे हैं, उनके खिलाफ तुरंत प्रभाव से सख्त कार्रवाई की जाए. प्रसव के दौरान शुल्क वसूलने वाले चिकित्सककर्मियों को सुविधा शुल्क लेने की शिकायत प्रमाणित पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

सुविधा शुल्क नहीं देने पर देते हैं रेफर करने की धमकी

आरोप है कि प्रसूताओं के परिजनों को प्रसव के दौरान कार्यरत चिकित्सककर्मियों द्वारा जिला अस्पताल रेफर करने की धमकी दी जाती है और उन्हें कहा जाता है कि बहुत गंभीर स्थिति है, भरतपुर रैफर करना पड़ेगा. अगर सुविधा शुल्क दे देते हैं तो प्रसव यहीं पर हो जाएगा. ऐसे में डर की वजह से प्रसूता के परिजनों से सुविधा शुल्क के नाम पर काफी पैसा वसूल किया जाता है और जो व्यक्ति सुविधा शुल्क देने में आनाकानी करता है, उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया जाता है.

पढ़ें:कृषि सुधार विधेयक किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में ऐतिहासिक पहल : विधायक देवल

जुरहरा अस्पताल में लगी सुविधा शुल्क लिए जाने पर रोक

कामां क्षेत्र के राजकीय अस्पताल जुरहरा में भी पहले सुविधा शुल्क लेने की शिकायतें सामने आ रही थी. इसके बाद ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा सुविधा शुल्क लेने की शिकायतों के चलते प्रभावी कार्रवाई की गई. इसके बाद जुरहरा अस्पताल से सुविधा शुल्क लेने की कोई शिकायत सामने नहीं आई हैं. इसी तरह कामां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी प्रभावी कार्रवाई होनी चाहिए, जिससे आमजन को राहत मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details