राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भरतपुर: पक्षियों की मौत का सिलसिला जारी, पांच मृत पक्षियों की बर्ड फ्लू रिपोर्ट मिली नेगेटिव

भरतपुर जिले में मंगलवार को जहां अलग-अलग क्षेत्रों में 19 पक्षियों की मौत दर्ज की गई. मंगलवार को जिले के लिए एक राहत भरी खबर भी रही. जिले से जांच के लिए भोपाल की प्रयोगशाला में भेजे गए 5 मृत पक्षियों के सैंपल की एवियन इनफ्लुएंजा रिपोर्ट मंगलवार को मिल गई.

By

Published : Jan 12, 2021, 10:47 PM IST

bird flu report of five dead birds, bird flu report, बर्ड फ्लू रिपोर्ट नेगेटिव, dead birds received negative in Bharatpur
पांच मृत पक्षियों की बर्ड फ्लू रिपोर्ट मिली नेगेटिव

भरतपुर.जिले में मंगलवार को जहां अलग-अलग क्षेत्रों में 19 पक्षियों की मौत दर्ज की गई. मंगलवार को जिले के लिए एक राहत भरी खबर भी रही. जिले से जांच के लिए भोपाल की प्रयोगशाला में भेजे गए 5 मृत पक्षियों के सैंपल की एवियन इनफ्लुएंजा रिपोर्ट मंगलवार को मिल गई. सभी रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई हैं. किसी भी पक्षी की मौत का कारण एवियन इनफ्लुएंजा नहीं पाया गया है.

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. नगेश कुमार ने बताया कि भरतपुर जिले में मृत पाए गए चार कौआ और एक इंडियन थिकनी की सैंपल लेकर एवियन इनफ्लुएंजा की जांच के लिए भोपाल की प्रयोगशाला भेजे गए थे. यानी किसी भी पक्षी की मौत का कारण एवियन इन्फ्लूएंजा नहीं है. इनमें से इंडियन थिकनी पक्षी केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में मृत मिला था.

संयुक्त निदेशक डॉ. नगेश कुमार ने बताया मंगलवार को जिले के अलग-अलग हिस्सों में कुल 19 पक्षी मृत पाए गए. इनमें 10 कबूतर, 3 चिड़िया, एक कौआ और एक एक कोयल, बगुला, उल्लू और गिलगिलिया शामिल हैं. मृत पाए गए सभी पक्षियों के सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल प्रयोगशाला भेज दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें:गृहमंत्री अमित शाह के नाम पर ठगी, UP के दो सगे भाइयों ने 'उज्ज्वला गैस योजना' खोलने के नाम पर लगा गए चूना

बता दें, जिले में अब तक 56 पक्षियों की मौत हो चुकी है जिनमें से 24 कौए हैं. पशुपालन विभाग की टीम पूरे जिले में लगातार पक्षियों पर नजर बनाए हुए हैं और मृत पाए जाने वाले पक्षियों के सैंपल लगातार जांच के लिए भोपाल की प्रयोगशाला भेजे जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details