राजस्थान

rajasthan

भरतपुर के प्रसिद्ध भोजन थाली मेला का समापन, भारत केसरी उमेश पहलवान ने जीती आखरी गुर्ज की कुश्ती

By

Published : Sep 4, 2022, 2:31 PM IST

भरतपुर जिले में उत्तर भारत का सबसे प्रसिद्ध भोजन थाली मेला और कुश्ती दंगल का आयोजन शनिवार को बड़े ही धूमधाम के साथ किया गया. इस कुश्ती प्रतियोगिता में हरियाणा के पहलवान और भारत केसरी उमेश ने जीत हासिल की.

Bhojan Thali Mela kama Bharatpur
कुश्ती दंगल का समापन

कामां (भरतपुर). उत्तर भारत का सबसे प्रसिद्ध भोजन थाली मेला और कुश्ती दंगल का आयोजन बड़े ही धूमधाम के साथ किया गया गया. शनिवार को मंत्री जाहिदा खान के मुख्य आतिथ्य में कुश्ती दंगल का आयोजन किया गया. पहलवानों ने अखाड़े में जमकर अपना जौहर दिखाया साथ ही मेला कमेटी की ओर से बाल पहलवानों से लेकर एक लाख 51 हजार रुपए की आखिरी गुर्ज की कुश्ती कराई गई. जिसे भारत केसरी उमेश पहलवान ने जीता. उन्होंने मोहित कुंडू अखाड़ा चंडीगढ़ को पराजित कर गुर्ज पर अपनी जीत हासिल कर ली. जिसके बाद मंत्री जाहिदा खान ने विजेता पहलवान उमेश भारत केसरी को एक लाख 51 हजार रुपए का पुरस्कार और चांदी की गुर्ज दिया गया.

प्रशासन की तरफ से कुश्ती प्रतियोगिता में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए थे. स्टेडियम में आमजन के लिए बैठने की माकूल व्यवस्था की गई थी अलग-अलग स्टेडियम में ब्लॉक बनाए गए थे. राजस्थान, यूपी, हरियाणा सहित पंजाब विभिन्न प्रांतों से पहलवान कुश्ती दंगल में पहुंचे और पहलवानों के हिसाब से कमेटी की ओर से जोट मिला कर कुश्तियां कराई गई. सरपंच संघ कामा सरपंच संघ पहाड़ी सहित अन्य भामाशाह की ओर से भी पहलवानों की कुश्तियां करा कर उन्हें पुरस्कार प्रदान किए गए. आखरी खुर्द की कुश्ती के बाद मेले का समापन मंत्री जाहिदा खान ने क्षेत्र की जनता के साथ-साथ पुलिस और प्रशासन को धन्यवाद देकर किया.

पढ़ें:VIDEO: 'तेजस्वी के बिना सुधार ना होई.. लालू बिना चालू इ बिहार ना होई..' अखाड़े में यूं जमकर थिरके पहलवान

दो हजार पुलिसकर्मी किए गए थे तैनात: भोजन थाली मेला और कुश्ती दंगल को शांतिपूर्वक संपन्न करने के लिए दो हजार पुलिसकर्मी के साथ-साथ कई कंपनियां और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, डीएसपी, सीआई, सब इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारियों को अलग-अलग इंचार्ज बना कर तैनात किया गया. वहीं, भरतपुर जिला कलेक्टर आलोक रंजन भरतपुर पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह पूरे स्टेडियम में पुलिस कर्मियों के साथ साथ फ्लैग मार्च करते हुए नजर आए.

पढ़ें:कुश्ती खिलाड़ी बबीता फोगाट और साक्षी मलिक अलवर पहुंची, युवा खिलाड़ियों को दिया ये संदेश

हिंदू-मुस्लिम भाईचारे के सौहार्द का प्रतीक है मेला: उत्तर भारत का सबसे बड़ा मेला भोजन थाली और कुश्ती दंगल हिंदू मुस्लिम भाईचारे के सौंहार्द का प्रतीक माना जाता है. जहां सभी समुदाय के लोग कुश्ती दंगल का आनंद लेते हैं. वहीं सभी समुदाय के पहलवान कुश्ती दंगल में अपना जौहर दिखाते हैं.

मंत्री का चांदी का मुकुट से किया गया स्वागत: कुश्ती दंगल के दौरान पालिका अध्यक्ष गीता खंडेलवाल और पार्षदों की ओर से मंत्री जाहिदा खान का और पहाड़ी पंचायत समिति प्रधान साजिद खान को चांदी का मुकुट पहनाकर और 51 किलो की फूल माला से स्वागत सत्कार किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details