राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बाड़मेरः विश्व कैंसर दिवस पर कार्यशाला का आयोजन, आमजन को किया जागरूक

विश्व भर में 4 फरवरी को हर साल विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. ऐसे में बाड़मेर में स्वास्थ्य भवन में कैंसर दिवस पर कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यशाला में आमजन को जागरूक किया गया.

By

Published : Feb 4, 2020, 7:40 PM IST

Updated : Feb 4, 2020, 10:38 PM IST

World Cancer Day, विश्व कैंसर दिवस
विश्व कैंसर दिवस पर कार्यशाला का आयोजन

बाड़मेर. विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य भवन में कैंसर दिवस पर कार्यशाला का आयोजन किया गया. इसके साथ ही जागरूकता रैली भी निकाली गई. डिप्टी सीएमएचओ डॉ. पीसी दीपन ने बताया कि राज्य सरकार से प्राप्त निर्देशों के अनुसार गैर संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत विश्व कैंसर दिवस पर जिले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजन को जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए गए है.

विश्व कैंसर दिवस पर कार्यशाला का आयोजन

कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी ने कहा कि विश्व कैंसर दिवस पर कैंसर जागरूकता कैंप जांच और सप्ताह का भी आयोजन किया जाएगा. जिले की स्वास्थ्य केंद्रों पर की जा रही स्क्रीनिंग में संदिग्ध मरीजों को जिला अस्पताल और हायर सेंटर रेफर करवाकर उनका समुचित इलाज करवाया जाएगा.

पढ़ेंः श्रीगंगानगर: विश्व कैंसर दिवस पर कैंसर जागरूकता अभियान का शुभारंभ

उन्होंने कहा कि गैर संचारी रोगों में कैंसर मुख्य बीमारी है. जिसमें समय पर इलाज ना मिलने पर कैंसर रोगी की मौत हो सकती है. डॉक्टर पी सी दीपेन ने कैंसर के रोगों के लक्षणों के बारे में बताते हुए कहा कि मल मूत्र ऊर्जन सर्जन में अनियमितता मुंह में सफेद सालों का ठीक ना होना, घाव हो जाने पर ना भरना और असामान्य रक्तस्राव शरीर में कहीं भी गांठ हो जाना, खाद्य वस्तु निगलने में कठिनाई वजन और हिमोग्लोबिन कम होना, जब भी इनमें से कोई भी लक्षण आपके आसपास कभी दिखाई दे तो उसे आप नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर भेजें. जिससे उसका सही समय पर उचित इलाज मिल सके. इस कार्यशाला में हेल्थ मैनेजर नरेंद्र खत्री समेत नर्सिंग स्टूडेंट और आमजन ने भाग लिया.

Last Updated : Feb 4, 2020, 10:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details