राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

यहां स्वतंत्रता दिवस पर 'तुलसी पौधा' देकर लोगों को किया गया सम्मानित, बना चर्चा का विषय

सिवाना में स्वतंत्रता दिवस आन बान और शान के साथ मनाया गया. सभी लोगों ने झंडारोहण करके इस खास पर्व को मनाया, लेकिन इस कार्यक्रम में एक अनोखी पहल देखने को मिली. यहां सभी सम्मानित किये जाने वाले लोगो को तुलसी का पौधा भेंट किया गया.

By

Published : Aug 15, 2019, 8:06 PM IST

73rd Independence Day, तुलसी के पौधे भेंट, सिवाना न्यूज स्टोरी

सिवाना (बाड़मेर). उपखंड मुख्यालय सिवाना में 73 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सिवाना परिसर में बड़ी धूम धाम के साथ मनाया गया. समारोह में ध्वजारोहण मुख्य अतिथि एसडीएम प्रमोद सिरवी और विधायक हमीरसिंह भायल द्वारा किया गया. वहीं समारोह के दौरान विद्यालय छात्र-छात्राओं ने राष्ट्रगान, गार्ड ऑफ ऑनर, सामूहिक मार्च पास्ट, देशभक्ति गीत, सामूहिक व्यायाम प्रदर्शन के साथ सांस्कृतिक सामूहिक नृत्य के कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ.

सिवाना में धूमधाम से मना 73वां स्वतंत्रता दिवस

वहीं सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र और चर्चा का विषय तुलसी का पौधा बना. यूं तो हर कार्यक्रम में सम्मानित होने वाले लोगों को मोमेंटो दिया जाता है. लेकिन सिवाना में 15 अगस्त के इस मौके पर उपखंड पर सम्मानित होने वालों को प्रशस्ति-पत्र और मोमेंटो के साथ एक-एक तुलसी का पौधा भी दिया गया. पर्यावरण के प्रति आमजन को जागरूक करने की यह अनोखी पहल देखने को मिली, यह पहला मौका था जब किसी राष्ट्रीय पर्व पर तुलसी के पौधे देकर लोगों को सम्मानित किया गया.

यह भी पढ़े: जयपुर: सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों को दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

इस मौके पर सिवाना उपखंड अधिकारी ने क्षेत्रवासियों को संबोधित करते हुए कहा की हमें फक्र होना चाहिए कि हमलोग विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र धर्मनिरपेक्ष देश में बिना डरे सुकून के साथ रह रहे हैं, वही भारत माता के लिए कुर्बान होने वाले वीर शहीदों को भी याद किया. साथ ही कहा कि भारतवर्ष जगतगुरु हमेशा अहिंसा का पुजारी रहा है, संस्कृति और सभ्यता के क्षेत्र में विश्व में अग्रणी है.

समारोह के दौरान 40 लोगों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. हर वर्ष की भांति इस बार भी सभी स्कूलों सहित क्षेत्र के सरकारी दफ्तरों में ध्वजारोहण किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details