राजस्थान

rajasthan

देश की सबसे बड़ी रिफाइनरी का कार्य होगा समय पर पूरा और बदलेगी प्रदेश की तस्वीर : गहलोत

By

Published : Nov 4, 2019, 11:48 PM IST

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सोमवार को जिले के पचपदरा में हो रहे राजस्थान रिफाइनरी के निर्माणाधीन कार्यों का जायजा लिया. बता दें कि गहलोत ने HPCL के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ रिफाइनरी स्थल का दौरा किया और आवश्यक दिशा- निर्देश दिए. गहलोत ने कहा कि देश की सबसे बड़ी रिफाइनरी का कार्य समय पर पूरा होगा.

मुख्यमंत्री गहलोत रिफाइनरी जायजा न्यूज, Chief Minister Gehlot Refinery stock news

बाड़मेर.प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सोमवार को जिले के पचपदरा में हो रहे राजस्थान रिफाइनरी के निर्माणाधीन कार्यों का जायजा लिया. बता दें कि अशोक गहलोत ने HPCL के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ रिफाइनरी स्थल का दौरा किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. राजस्थान की यह रिफाइनरी देश में बनने वाली रिफाइनरियों में से सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है. 9 मिलियन टन क्षमता की यह रिफाइनरी बनने के बाद राज्य का चहुंमुखी विकास होगा.

मुख्यमंत्री गहलोत ने राजस्थान रिफाइनरी के निर्माणाधीन कार्यों का लिया जायजा

इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने साफ तौर पर कहा कि यह प्रोजेक्ट राजस्थान का ही नहीं पूरे देश का अब तक का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है. उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट का कार्य समय पर पूरा हो इसी बात को लेकर आज मैंने अपने मंत्रियों और HPCL के अधिकारियों के साथ दौरा किया है. मुख्यमंत्री ने रिफाइनरी के निर्माणाधीन कार्यों का मौके पर जाकर अवलोकन किया. वहीं, उन्होंने कार्य निर्माण में तकनीकी गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि करीब एक चौथाई कार्य प्रगति पर है और करीब 10 हजार करोड़ रुपए की निविदा जारी की जा चुकी है.

पढ़ें- रिफाइनरी का निरीक्षण करने अशोक गहलोत पहुंचे पचपदरा, कहा- रिफाइनरी देश का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट

गहलोत ने कहा कि राजस्थान की रिफाइनरी देश में बनने वाली रिफाइनरीयों में से सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है. उन्होंने कहा कि 9 मिलियन की क्षमता रिफाइनरी बनने के बाद राजस्थान की तस्वीर बदल जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान सरकार यहां पेट्रोकेमिकल हब की स्थापना करने जा रही है. इसके तहत औद्योगिक विकास के साथ ही सैकड़ों की संख्या में औद्योगिक इकाइयों की स्थापना होगी और इसमें हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा. उन्होंने कहा कि रिफाइनरी के निर्माण कार्य में स्थानीय लोगों को रोजगार में प्राथमिकता दी जाएगी. यहां कौशल विकास के जरिए युवाओं को तकनीकी क्षेत्र में प्रशिक्षित किया जाएगा. वहीं, अशोक गहलोत ने साफ तौर पर कहा कि रिफाइनरी पूरे राजस्थान के लोगों की जिंदगी बदल देगी.

रिफाइनरी का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा जो निर्धारित समय में पूरा कर लिया जाएगाः सुराना

HPCL के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एम के सुराना ने मॉडल के जरिए क्रूड ऑयल के रिफाइनरी में आने तथा तेल के रिफाइन होने की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया. उन्होंने रिफाइनरी से निकलने वाले पेट्रो उत्पादों की विस्तार से जानकारी दी.

HPCL राजस्थान रिफाइनरी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस पी गायकवाड़ ने देश की अन्य रिफाइनरियों तथा राजस्थान रिफाइनरी के बीच बुनियादी अंतर से अवगत कराया. उन्होंने कहा कि रिफाइनरी का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है और इसे निर्धारित समय में पूरा कर लिया जाएगा. वहीं, इससे पहले अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को रिफाइनरी के मॉडल के जरिए निर्माणाधीन प्रोजेक्ट की विस्तृत जानकारी दी. मुख्य सचिव डी बी गुप्ता ने रिफाइनरी के प्रोजेक्ट में सौर उर्जा के प्रावधान एवं ग्रीन बेल्ट के बारे में जानकारी दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details