राजस्थान

rajasthan

कोरोना महामारी की 'संजीवनी' बनी जसोल धाम की ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें

By

Published : May 22, 2021, 8:01 AM IST

बाड़मेर के बालोतरा में श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान की ओर से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें, मल्टी पैरा मॉनिटर मशीन, टेबल टॉप प्लस ऑक्सीमीटर और ऑक्सीजन मास्क भेंट किए गए. बता दें कि इस संस्था ने पिछले लॉकडाउन में भी लोगों की मदद की थी.

Jasol Dham gave oxygen concentrator machines, जसोल धाम ने दिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें
संस्थान ने बांटे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

बालोतरा (बाड़मेर). कोरोना महामारी का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. जिसको देखते हुए श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान की ओर से नाहटा अस्पताल को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें, मल्टी पैरा मॉनिटर मशीन, टेबल टॉप प्लस ऑक्सीमीटर और ऑक्सीजन मास्क भेंट किए गए.

संस्थान ने बांटे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

कोरोना संकट के इस दौर में जहां पीड़ित मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. हर जगह ऑक्सीजन की कमी चल रही हैं, इसी को ध्यान में रखते हुए जसोल धाम स्तिथ श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान की ओर से राजकीय नाहटा अस्पताल को कोविड पॉजिटिव मरीजों को राहत पहुंचाने के लिए 15 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें, 5 मल्टी पैरा मॉनिटर मशीन, 15 टेबल टॉप प्लस ऑक्सिमीटर और 100 ऑक्सीजन मास्क भेंट की गई हैं.

पढ़ेंःकोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों की जानकारी राजस्थान सरकार से ली जा रही है: संगीता बेनीवाल

बता दें कि मन्दिर संस्थान ने पिछली बार कोरोना की पहली लहर में भी मुख्यमंत्री सहायता कोष में 21 लाख की सहायता राशि को जमा करवाते हुए आमजन के सहयोग के लिए राशन किट, सैनिटराइजर और मास्क का वितरण किया था. श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान जसोल के अध्यक्ष रावल किशनसिंह ने कहा कि कोरोना के विरूद्ध इस वैश्विक लडाई में आमजन के हित के लिए लाखो भक्तों की आस्था का केंद्र जसोल धाम का पीड़ित मानवता की सेवा का कदम है, जो सही मायनों में सच्ची सेवा है.

यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सांसों की डोर को थामे रखने में सहायक सिद्ध होगी. संकट के दौरान किसी भी रूप में जरूरतमंद के लिए की गई सेवा उसके लिए संजीवनी बन सकती है. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के इस नाजुक समय में एक दूसरे का सहयोग करना हम सब की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए.

मानव सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं है. इसलिए वर्तमान परिस्थितियों में कोविड पॉजिटिव मरीजों को राहत पहुंचाने के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें भेंट की गई हैं, जो नाहटा अस्पताल में सहारा बन रही हैं. साथ ही मन्दिर संस्थान जिले के अन्य भामाशाहों और जनसेवकों भी अपील करता है कि, वे भी कोरोना के विरूद्ध इस वैश्विक लडाई में आमजन के हित के लिए आगे आएं और इस गम्भीर परिस्थिति में सहयोग करे. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में प्रत्येक व्यक्ति का नैतिक कर्तव्य बनता है कि जरूरतमंद लोगों की सेवा के लिए किसी न किसी रूप में अपने हाथ आगे बढ़ाए.

उपखण्ड अधिकारी नरेश सोनी ने बताया कि श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान सदा ही "सर्वजन हिताय-सर्वजन सुखाय" के उद्देश्य से कार्य करता रहा है. विदेश से जब ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचे तो बिना देरी किए अस्पताल में देकर कोरोना मरीजों को राहत पहुंचाने का कार्य किया. नाहटा अस्पताल कोविड प्रभारी डॉ. बलराज सिंह पंवार ने कहा कि इस समय में जब जिंदगियां बचाने की जंग चल रही है, ऐसे में श्री राणी भटियाणी मंदिर संस्थान की ओर से नाहटा अस्पताल को 15 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें उपलब्ध कराना काबिले तारीफ है. पूर्व में भी मन्दिर संस्थान की ओर से तीन मल्टी पैरामॉनिटरिंग मशीन भेंट की गई थी, जो आज मरीजों के लिए संकट की घड़ी में कारगर सिद्ध हो रही है.

पढ़ेंःकोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर जमकर हुई मारपीट का वीडियो वायरल, वजह जान लीजिए...

मन्दिर संस्थान की ओर से बढ़ते कोरोना के प्रभाव के प्रति लोगो को जागरूक किया जा रहा है और मास्क और सैनिटराइजर का वितरण भी किया जा रहा है. इस दौरान संस्थान के सचिव गजेंद्र सिंह, मैनेजमेंट कमेटी सदस्य फतेहसिंह जसोल, नगरपरिषद सभापति सुमित्रा जैन, डॉ. यशपाल सिंह दाखां, डॉ. जीआरभील, लालसिंह असाडा, मोहनलाल पंवार, बजरंग सिंह जेतावत, भोपालसिंह मलवा सहित अन्य चिकित्साकर्मी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details