राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बाड़मेरः पालनहार योजना के लिए शुरू हुआ विशेष अभियान, ज्यादा से ज्यादा बालक-बालिकाओं को जोड़ने पर जोर

बाड़मेर के सिवाना उपखंड कार्यालय के सभागार में गुरुवार को एसडीएम कुसुमलता चौहान की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन हुआ. बैठक में सिवाना एसडीएम कुसुमलता चौहान ने बताया की पालनहार योजना पात्र बालक-बालिकाओं को ज्यादा से ज्यादा जोड़ने को लेकर चर्चा हुई.

By

Published : Oct 22, 2020, 8:52 PM IST

Barmer Latest News, Barmer Hindi News
अब पालनहार योजना के लिए विशेष अभियान

सिवाना (बाड़मेर).सिवाना उपखंड कार्यालय के सभागार में गुरुवार को एसडीएम कुसुमलता चौहान की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन हुआ. बैठक में सिवाना एसडीएम कुसुमलता चौहान ने बताया की पालनहार योजना पात्र बालक-बालिकाओं को ज्यादा से ज्यादा जोड़ने को लेकर चर्चा हुई. बैठक में उपस्थित कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश देते हुए पात्र बालक-बालिकाओं को योजना में जोड़ने को लेकर चर्चा हुई.

अब पालनहार योजना के लिए विशेष अभियान

इसके साथ ही योजना को सफल बनाने को लेकर उपखंड अधिकारी कुसुमलता चौहान ने पंचायत समिति सिवाना के सीबीईओ, एसीबीईओ, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी सिवाना और समस्त पीईईओ को पालनहार योजना के शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये. कुसुमलता चौहान ने संबोधित करते हुए कहा कि पालनहार योजना के अन्तर्गत पात्रता की 9 श्रेणियों में आने वाले बच्चों का पालनहार योजना में नाम जोड़ने के निर्देश दिये गये है. साथ ही इसकी प्रगति रिपोर्ट उपखंड कार्यालय में प्रतिदिन देने का कहा गया.

पढ़ेंःबाड़मेर: दूध से बनी खाद्य सामग्री की शुद्धता को लेकर स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई

इस योजना को सफल बनाने को लेकर उपखंड स्तरीय कमेटी का गठन किया गया. जिसके अध्यक्ष उपखंड अधिकारी सिवाना, नोडल प्रभारी सामाजिक सुरक्षा अधिकारी, ब्लॉक प्रभारी सीबीईईओ, पंचायत प्रभारी पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी और राजस्व स्तर पर राजस्व ग्राम प्रभारी नियुक्त अध्यापक होगा. उपखंड अधिकारी कुसुमलता चौहान ने पंचायत समिति सिवाना के समस्त पीईईओ के अधिन आने वाले विद्यालयों में मूलभूत सुविधाओं पानी. बिजली और शौचालय की यथा स्थिति की जानकारी ली. साथ ही इन सुविधाओं को ओर अधिक दुरस्त करने के निर्देश दिए गए.

योजना के पात्र बालक-बालिकाओं

बैठक के दौरान पालनहार योजना पर चर्चा करते हुए सिवाना एसडीएम कुसुमलता चौहान ने इस योजना में पात्र बालक-बालिकाओं जिनकी उम्र 0 से 18 वर्ष है. साथ ही उनके माता-पिता पात्र बालक बालिका है. निराश्रित पेंशन की पात्र विधवा माता के 3 बच्चे, नाता जाने वाली माता के 3 बच्चे, अनाथ सभी बच्चे, पुनर्विवाह विधवा माता के सभी बच्चे, विशेष योग्यजन माता-पिता के सभी बच्चे, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिला के सभी बच्चे, कुष्ठ रोग से पीड़ित माता-पिता के सभी बच्चे, एचआईवी एड्स पीड़ित माता-पिता के सभी बच्चे और मृत्युदंड आजीवन कारावास प्राप्त माता-पिता के ऐसे सभी बच्चे पालनहार योजना के पात्र है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details