राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बाड़मेर : रसूखदार सरकारी पाइपलाइन काट बेच रहे पानी, परेशान लोगों ने कलेक्टर से लगाई मदद की गुहार

बॉर्डर इलाकों में पानी को लेकर भयंकर समस्या है. आए दिन लोग लाइनें काटकर अपने उपयोग के लिए पानी चुरा लेते हैं. कई जगहों पर तो आलम यह है कि लोग पानी की पाइपलाइन से टैंकर भरकर उसे बेचना तक शुरू कर देते हैं. जिसके चलते आम आदमी को पानी नसीब नहीं हो पाता और उसे पैसे देकर पानी खरीदना पड़ता है.

ढाणी के लोगों ने सुनाई कलेक्टर से अपनी दास्तां

By

Published : May 27, 2019, 10:34 PM IST

बाड़मेर. बॉर्डर के इलाकों में तापमान 45 डिग्री पार कर चुका है. इस भीषण गर्मी में पानी मिलना एक बड़ी समस्या बनी हुई है. स्थानीय निवासियों के अनुसार सरकारी पाइपलाइन को अवैध रूप से काटकर जल माफिया द्वारा पानी बेच दिया जा रहा है. इस समस्या को लेकर कई बार लोग जिला मुख्यालय पर कलेक्टर से शिकायत कर चुके हैं.

ढाणी के लोगों ने सुनाई कलेक्टर से अपनी दास्तां

इसी कड़ी में गडरा रोड तहसील के रातड़ी ग्राम पंचायत की एक ढाणी के लोगों ने कलेक्टर से अपनी दास्तां सुनाते हुए कहा कि उनकी बस्तियों में पानी की जो लाइन आ रही है, वह पिछले तीन महीने से बंद है. लाइन को गांव के कुछ रसूखदार लोगों ने अवैध तरीके से काट दिया है, जिसके चलते गांव के दर्जनों परिवारों को पानी नसीब नहीं हो रहा है.

आलम यह है कि इंसानों के साथ मवेशियों की हालत भी खराब है. इसको लेकर लोगों ने कई बार एक्सईएन को बताया, लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है. इसीलिए सोमवार को स्थानीय निवासी कलेक्टर को अपनी दास्तां सुनाने के लिए आए. उन्होंने जिला कलेक्ट्र से यह मांग की है कि जल्द से जल्द अवैध तरीके से काटी गई लाइन को शुरू कराया जाए. साथ ही उनलोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए जो पानी का अवैध रूप से इस्तेमाल कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details