राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajathan Bird Flu Update: बाड़मेर में 10 कौओं की संदिग्ध मौत, सैंपल जांच के लिए भेजे

बाड़मेर में रविवार को 10 कौओं की संदिग्ध मौत हुई है. प्रशासन ने सभी मृत कौओं के सैंपल कलेक्ट कर जांच के लिए भेज दिए हैं. बाड़मेर के सार्वजनिक श्मशान घाट में कौए मरे हुए थे.

By

Published : Jan 10, 2021, 5:26 PM IST

bird flu in barmer,  bird flu in rajasthan
बाड़मेर में बर्ड फ्लू

बाड़मेर.राजस्थान में बर्ड फ्लू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. बाड़मेर में रविवार को 10 कौओं की संदिग्ध मौत हुई है. आशंका जताई जा रही है कि कौओं की मौत बर्ड फ्लू से हुई है. सूचना मिलने पर पशुपालन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और मृत कौओं के सैंपल कलेक्ट कर जांच के लिए भेजे.

बाड़मेर में कौओं की मौत

बाड़मेर में सार्वजनिक श्मशान घाट में रविवार को 10 कौए मरे हुए पड़े थे. जिसके बाद श्मशान घाट में काम करने वाले लोगों ने पशु चिकित्सालय को इसकी जानकारी दी. श्मशान घाट समिति के भैरूलाल फुलवरिया ने बताया कि सूचना देने के 1 घंटे बाद भी कोई भी अधिकारी या कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचा. स्थानीय लोगों ने बताया कि पास ही में पार्क भी है. जिसके चलते लोग काफी दहशत में हैं.

पढ़ें:झालावाड़ में बर्ड फ्लू का कहरः पहली बार 3 कबूतरों की मौत, मृत पक्षियों की संख्या हुई 339

बर्ड फ्लू टीम के बाड़मेर प्रभारी अजय नाथ मौके पर पहुंचे. उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम से उन्हें कौओं के मरने की सूचना मिली थी. जिसके बाद 9 कौओं के सैंपल कलेक्ट कर लिए गए हैं. उन्हें जांच के लिए भेजा जाएगा.

झालावाड़ में बर्ड फ्लू का कहर

जिले में बर्ड फ्लू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. शनिवार को भी 21 पक्षियों की मौत हुई है, जिनमें 18 कौवे, 3 कबूतर शामिल है. इसके साथ ही जिले में बर्ड फ्लू से मरने वाले पक्षियों की संख्या 339 हो गई है. शनिवार को राड़ी के बालाजी क्षेत्र में 5 कौवे, मनोहर थाना में 5 कौवे, डग में 1 कौवे, रायपुर में 1 और बनेसिंहपुरा में 6 कौओं की मौत हुई है. झालावाड़ के दुर्गपुरा में पहली बार 3 कबूतरों की मौत होने का मामला सामने आया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details