राजस्थान

rajasthan

पंचायत चुनाव: बहू को चुनाव जिताने के लिए मैदान में उतरीं 80 साल की 'दादी'

By

Published : Nov 19, 2020, 2:58 AM IST

पंचायत चुनाव का ऐलान हो चुका है. उम्मीदवार अपने-अपने इलाकों में दौरा कर रहे हैं. विकास के मसलें को लेकर चुनाव प्रचार की गति रफ्तार पकड़ चुकी है. ऐसे में बाड़मेर शहर की पंचायत क्षेत्र में चुनाव प्रचार कर रहीं 80 साल की सगरती देवी की खूब चर्चा हो रही है. काऊ खेड़ा गांव की 80 साल की बुजुर्ग अपनी बहू को चुनाव जिताने के लिए गांव-गांव जाकर वोट मांग रही हैं.

पंचायत समिति सदस्य चुनाव  छात्र संघ अध्यक्ष मूली चौधरी  दादी मां कर रहीं प्रचार  चुुनाव प्रचार कर रही बुजुर्ग महिला  बाड़मेर लेटेस्ट न्यूज  barmer latest news  Panchayat Samiti Member Election  Student Union President Muli Chaudhary  Grandmother is doing publicity
अपनी बहू के लिए चुनाव प्रचार कर रहीं दादी मां

बाड़मेर.पंचायत चुनाव के लिए ग्रामीण पंचायत से पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष मूली चौधरी भी चुनावी मैदान में हैं. उनके लिए उनकी 80 साल की दादी, यानि उनकी सासु मां लकड़ी के सहारे घर-घर जाकर अपनी बहू के लिए वोट मांग रही हैं. इस उम्र में उन्हें वोट मांगता देख हर कोई अचंभित रह जाता है.

अपनी बहू के लिए चुनाव प्रचार कर रहीं दादी मां

पंचायती राज जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए चुनाव को लेकर प्रत्याशियों में बड़ा दोष नजर आ रहा है. ऐसे ही बाड़मेर ग्रामीण पंचायत से मूली चौधरी चुनाव मैदान में हैं. कालेज लाइफ में छात्र संघ चुनाव लड़कर छात्र संघ अध्यक्ष से राजनीतिक सफर की शुरूआत करने वाली मूली चौधरी अब बाड़मेर ग्रामीण पंचायत से अपना भाग्य आजमा रही हैं. ऐसे में उनके चुनाव के प्रचार-प्रसार के लिए महिलाएं घुंघट और उनकी सासु, जो 80 साल की हैं और लकड़ी के सहारे में गांव-गांव, ढाणी-ढाणी जाकर अपनी बहू के लिए वोट मांग रही हैं. विभिन्न मुद्दों लेकर जनता के बीच में वोट मांगने के लिए जा रही हैं.

यह भी पढ़ें:कांग्रेस ने एक कौड़ी का काम नहीं किया, सिर्फ लोगों को झुनझुना पकड़ाया : कटारिया

ग्रामीण क्षेत्र में सीनियर स्कूल के अभाव और पानी की किल्लत को दूर करने के मुद्दे पर चुनाव लड़ रहीं मूली चौधरी बताती हैं कि वे अपने दो महीने के मासूम बेटे को घर पर छोड़कर सासू मां के साथ सुबह घर से निकलती हैं और रात को 10 बजे वह वापस घर आती हैं. चुनाव प्रचार में लोगों का बहुत ही अच्छा समर्थन मिल रहा है. चौधरी ने बताया कि उनके साथ चुनावी कैंपेन में उनकी सासु मां भी चलती हैं. वह मेरे लिए वोट मांगती हैं, लोग उन्हें प्यार और स्नेह देते हैं.

यह भी पढ़ें:गहलोत सरकार से जनता त्रस्त...पंचायत चुनाव में लहराएगा भाजपा का परचम : दीया कुमारी

मूली चौधरी की बुजुर्ग 80 साल की दादी का कहना है कि उन्होंने कभी चुनाव में प्रचार नहीं किया. लेकिन जिंदगी के आखिरी पड़ाव में वह अपने बहू के लिए दिन रात एक कर लोगों के बीच जा रही हैं और उनसे वोट मांगकर जिताने की अपील कर रही हैं. एक बुजुर्ग महिला सिगरती देवी के महिलाओं से लेकर बुजुर्गों और युवाओं के बीच चुनावी प्रचार को देखकर हर कोई दांतो तले अंगुली दबाता नजर आ रहा है. मूली चौधरी ने छात्र राजनीति से शुरूआत कर अब कांग्रेस की टिकट पर पंचायत समिति सदस्य का चुनाव लड़ रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details