राजस्थान

rajasthan

मकर सक्रांति को लेकर पतंगों की दुकान पर ग्राहकों की उमड़ी भीड़

By

Published : Jan 13, 2021, 9:00 PM IST

प्रदेश में 14 जनवरी को मकर संक्राति का पर्व मनाया जाएगा. इसके एक दिन पहले ही बाड़मेर में पतंगों की दुकानों और अन्य दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ी. महिलाओं ने भी तिल के लड्डू और बच्चों और बुजुर्गों ने पंतगों की खरीददारी की.

बाड़मेर की ताजा हिंदी खबरें, Festival of Makar Sakranti
मकर संक्राति पर्व के मौके पर पंतगों की दुकान पर लोगों की भीड़

बाड़मेर.14 जनवरी को मकर सक्रांति का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. मकर संक्रांति के पर्व को लेकर बाड़मेर में 1 दिन पहले ही खरीदारी का दौर शुरू हो गया. बाजारों में रौनक देखने को मिली. महिलाएं तिल के लड्डू और तिल से बनी खाद्य सामग्री को खरीदती हुई नजर आई. इसके साथ ही दान पुण्य को लेकर भी खरीदारी की गई. वहीं दूसरी ओर मकर सक्रांति के दिन आसमान में उड़ने वाली पतंगों की भी बाजार में बिक्री हुई. इस दौरान पतंगों की दुकान पर खरीदारों की भीड़ नजर आई.

मकर संक्राति के मौके पर महिलाओं ने की खरीददारी

पतंग दुकानदारों के अनुसार मकर सक्रांति को लेकर बच्चे बड़े पतंगों की खरीदारी को लेकर आ रहे हैं. इस बार बच्चों को लेकर कई तरह की पतंगे बाजार में आई हैं. जिसमें जेठालाल, मोदी, मोटू पतलू जैसे कई तरह के पतंगों की वैरायटी बाजार में उपलब्ध है, जिसको लेकर बच्चों में बढ़ा क्रेज नजर आ रहा है. इसके साथ ही कानपुर का मांझा की भी मांग है. जबकि दुकानदारों के अनुसार चाइनीस मांझा की मांग ग्राहकों की ओर से की जा रही है, लेकिन सरकार की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने के बाद चाइनीज मांझा बेचना बंद कर दिया है.

पतंग दुकानदार जाकिर के अनुसार कोविड-19 के मद्देनजर इस बार बिक्री में कमी जरूर आई है. पहले जहां हम 45 लाख रुपए की पतंग की खरीदारी करते थे, लेकिन इस बार में हमने दो लाख रुपए की ही पतंगों की खरीदी की है. उम्मीद है कि ये बिक जाएगी.

पढ़ें-पीडी खातों के विरोध में सरपंच उतरे सड़कों पर, मुख्यमंत्री के नाम जिला कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

बता दें कि हर साल 14 जनवरी को मकर सक्रांति का पर्व देश भर में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इस दिन दान पुण्य किया जाता है जबकि बच्चे बड़े घरों की छतों पर दिनभर पतंगबाजी करते हैं और आसमान पूरी तरह पतंगों से भरा नजर आता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details