राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बाड़मेर: NCD के राज्य कार्यक्रम अधिकारी अरुण वशिष्ट बाड़मेर में तीन दिवसीय दौरे पर, तीसरे दिन जिला स्तरीय आमुखीकरण और समीक्षा बैठक

एनसीडी कार्यक्रम के राज्य कार्यक्रम अधिकारी अरुण वशिष्ठ 3 दिनों से बाड़मेर जिले के दौरे पर हैं. दौरे के तीसरे दिन शुक्रवार को उन्होंने जिले के जिला मुख्यालय पर एनसीडी की जिला स्तरीय आमुखीकरण और समीक्षा बैठक ली. जिसमें उन्होंने ब्लॉक अधिकारियों को हर माह एनसीडी कार्यक्रमों की समीक्षा करने के निर्देश दिए.

By

Published : Mar 26, 2021, 7:41 PM IST

barmer news, rajasthan news, बाड़मेर न्यूज, राजस्थान न्यूज
एनसीडी की जिला स्तरीय आमुखीकरण और समीक्षा बैठक आयोजित

बाड़मेर.गैर संक्रामक रोग को नियंत्रण करने के उद्देश्य से संचालित एनसीडी कार्यक्रम के राज्य कार्यक्रम अधिकारी अरुण वशिष्ठ 3 दिनों से बाड़मेर जिले के दौरे पर हैं. दौरे के तीसरे दिन शुक्रवार को उन्होंने बाड़मेर जिला मुख्यालय पर एनसीडी की जिला स्तरीय आमुखीकरण और समीक्षा बैठक लेकर ब्लॉक अधिकारियों को हर माह एनसीडी कार्यक्रमों की समीक्षा करने के निर्देश दिए.

वहीं, गैर संक्रामक रोग जैसे कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग इत्यादि की रोकथाम और नियंत्रण के उद्देश्य से संचालित एनसीडी कार्यक्रम की समीक्षा के उद्देश्य से एक दिवसीय का आमुखीकरण और समीक्षा बैठक शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर एनसीडी कार्यक्रम के राज्य अधिकारी अरुण वशिष्ठ की अध्यक्षता में आयोजित हुई. राज्य कार्यक्रम अधिकारी (एनसीडी) अरुण वशिष्ठ ने एनसीडी कार्यक्रम के अंतर्गत एएनएम की ओर से की जाने वाली स्क्रीनिंग की कम प्रगति पर निर्देश दिए कि जो एएनएम कार्य नहीं कर रही है. उस पर नियमानुसार कार्रवाई की जाए.

उन्होंने ओपीडी स्क्रीनिंग में भी 30 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिंग कर रिपोर्ट ऑनलाइन करने के निर्देश दिए. साथ ही उन्होंने हेल्थ वेलनेस सेंटर के एनसीडी सॉफ्टवेयर पर समस्त रिपोर्ट ऑनलाइन करने के निर्देश दिए. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बाबूलाल विश्नोई ने ब्लाक अधिकारियों की ओर से एनसीडी कार्यक्रमों की समीक्षा का आमुखीकरण प्रत्येक माह सेक्टर मीटिंग में करना सुनिश्चित करें.

पढ़ें:इंटक कांग्रेस पार्टी का मजबूत स्तंभ- युवा नेता आजाद सिंह राठौड़

साथ ही उन्होंने कहा कि ब्लॉक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आपस में समन्वय स्थापित करें और एमसीडी कार्यक्रम की मॉनिटरिंग और ब्लॉक, अन्य सेक्टर बैठक में कार्यक्रम का रिव्यू किया जाना सुनिश्चित करें. डॉ. पी. सी दीपन ने बताया कि वर्तमान में आज असंयमित दिनचर्या के कारण गैर संक्रामक रोग जैसे कुछ रक्तचाप, मधुमेह, कॉमन कैंसर तनाव इत्यादि बहुत फैल रहा है. अंतरिम से बचाव के लिए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि यदि स्वस्थ जीवन शैली के कुप्रभाव के बारे में प्रत्येक व्यक्ति जागरूक बने तो आधी लड़ाई हम जीत लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details