राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

आरक्षण की विसंगतियों को लेकर विधायक को सौंपा ज्ञापन

श्रीक्षात्र पुरुषार्थ फाउंडेशन के बैनर तले सिवाना विधायक हमीर सिंह भायल को ज्ञापन सौंपा गया. ज्ञापन में बताया कि राजस्थान में भी सवर्ण आरक्षण के तहत गुजरात की तर्ज पर केवल 8 लाख की आय के मापदंड को ही रखा जाए ओर शेष सभी शर्तें हटाई जाएं. ताकि जरूरतमंदों को इसका फायदा मिल सके.

By

Published : Jul 3, 2019, 11:26 PM IST

आरक्षण की विसंगतियों को लेकर विधायक को सौंपा ज्ञापन

सिवाना (बाड़मेर). सिवाना कस्बे में बुधवार को श्रीक्षात्र पुरुषार्थ फाउंडेशन के बैनर तले सिवाना विधायक हमीर सिंह भायल को ज्ञापन सौंपा. आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को दिए जा रहे 10 प्रतिशत आरक्षण की विसंगतियों को दूर करने की मांग को लेकर सवर्ण समाज के लोगों ने विधायक कार्यालय पहुंचकर ज्ञापन दिया.

ज्ञापन में बताया कि राजस्थान में भी गुजरात की तर्ज पर केवल 8 लाख की आय के मापदंड को ही रखा जाए ओर शेष सभी शर्ते हटाई जाए. ताकि जरूरतमंदों को इसका फायदा मिल सके. वर्तमान में राज्य सरकार ने जो शर्ते लागू की हैं, उसके कारण नाम मात्र लोगों के ही प्रमाण पत्र बन पाए है. साथ ही ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया बहुत ही जटिल होने के कारण आवेदक को कार्यालयों के कई चक्कर काटने पड़ते है.

आरक्षण की विसंगतियों को लेकर विधायक को सौंपा ज्ञापन

वहीं ग्रामीणों ने बताया की सरकार द्वारा राज्य में अनारक्षित वर्ग को आर्थिक आधार पर ( ईडब्ल्यूएस) पर आरक्षण देने का आदेश जारी किया है, लेकिन आरक्षण की योग्यता में कृषि जोत आवासीय भूखंड आदि की अव्यवहारिक शर्तों के कारण अधिकांश वंचित वर्ग इसकी सीमा में नहीं आता. वहीं इसको लेकर विधायक हमीर सिंह भायल ने इस मुद्दे को विधानसभा में उठाने का आश्वाशन दिया. राज्य सरकार से गुजरात की तर्ज पर राजस्थान में भी मात्र 8 लाख की आय के मापदंड रखने की मांग रखेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details