राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 3, 2020, 4:00 PM IST

ETV Bharat / state

कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने बहनों से बंधवाई राखी, कोरोना संक्रमण के चलते लोगों से की ये अपील

पूरे देश में आज रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जा रहा है. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने सोमवार को अपने बालोतरा स्थित आवास पर रक्षाबंधन का पर्व सादगी से मनाया. कृषि राज्यमंत्री की बहनों ने उन्हें पारंपरिक तरीके से राखी बांधी.

Kailash Chaudhary celebrated Rakshabandhan in barmer, कैलाश चौधरी ने बहनों से बंधवाई राखी
केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने बहनों से बंधवाई राखी

बालोतरा (बाड़मेर).केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने सोमवार को अपने बालोतरा स्थित आवास पर रक्षाबंधन का पर्व सादगी से मनाया. केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी की बहनों ने उन्हें और उनके छोटे भाई को राखी बांधी. चौधरी की बहनों ने कृषि राज्यमंत्री को रोली का टीका लगाकर, हाथ में नारियल देकर तथा आरती कर पारंपरिक अंदाज में राखी बांधी. इसके बाद सब ने एक-दूसरे को उपहार दिए और हंसते-मुस्कुराते खूब सारी नई-पुरानी यादों को ताजा किया. इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी के पिताजी सहित परिवार के बच्चें एवं अन्य सदस्य भी मौजूद रहे.

कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि रक्षाबंधन हिंदू धर्म का सबसे पावन और ऐतिहासिक त्योहार है. उन्होंने भगवान श्रीकृष्ण और द्रोपदी के भाई बहन के रिश्ते का उल्लेख करते हुए कहा कि समाज में इसी प्रकार से भाई-बहन के रिश्ते को निभाने वाले लोगों की आवश्यकता है. केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि जनसेवा में व्यस्त रहने के कारण अक्सर परिवार से दूर रहना होता है. ऐसे में रक्षाबंधन जैसे त्योहार पर पूरे परिवार का हंसी-खुशी के माहौल में मिलना प्रेम और अपनेपन की भावना को मजबूत बनाता है. इससे आमजन से जुड़ाव और देशसेवा की भावना भी उत्तरोत्तर बढ़ती है.

यह भी पढ़ें :Special: शहीदों की कलाइयों पर सजती हैं राखियां...बहनें 'अमर' भाइयों के लिए मांगती हैं दुआ

कैलाश चौधरी ने देशवासियों को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कोरोना महामारी का प्रभाव होने के चलते इस त्योहार को मनाने की खुशी के साथ ही अतिरिक्त सावधानी बरतने की अपील करता हूं. साथ ही उन भाई-बहनों को भी भरोसा दिलाता हूं जो इस संक्रमण के कारण एक दूसरे को राखी नहीं बांध पाए हैं, ईश्वर की कृपा से जल्दी ही अच्छा समय आएगा और भारत सहित दुनिया भर से इस महामारी का खात्मा होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details