राजस्थान

rajasthan

पीएम मोदी के आह्वान पर जोधपुर और बाड़मेर में लोगों ने घरों में जलाए दीये, एकजुटता का दिया संदेश

By

Published : Apr 6, 2020, 11:24 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार रात 9 बजे देशभर में लोगों ने अपने घरों की लाइट बंद कर दीपक, मोमबत्ती और मोबाइल की फ्लैश लाइट को जलाकर एकजुटता का संदेश दिया. जोधपुर और बाड़मेर में भी लोगों ने घरों में दीये जलाए.

People burnt lamps,  एकजुटता का संदेश
भारत का नक्शा बनाकर दिये से सजाया

जोधपुर/बाड़मेर.पूरे देश मेंकोरोना वायरस के चलते संकट बढ़ता जा रहा है. इस कठिन दौर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार रात 9 बजे देशभर में लोगों ने अपने घरों की लाइट बंद कर दीपक, मोमबत्ती और मोबाइल की फ्लैश लाइट को जलाकर एकजुटता का संदेश दिया.

जोधपुर में भी लोगों ने जलाए दीये

सूर्यनगरी में 9 मिनट में दीवाली से रौनक नजर आई

पीएम नरेंद्र मोदी की अपील पर रविवार रात जोधपुर शहर में दिवाली मनाई गई. 9 मिनट तक शहर में रोशनी के साथ जोरदार आतिशबाजी का भी दौर चला. 9 मिनट का समय पूरा होने के बाद भी आतिशबाजी की आवाज गूंजती रही. शहर की हर गली-मोहल्ले और घर-घर में पीएम मोदी के आह्वान पर कोरोना का अंधकार मिटाने के लिए लोगों ने रोशनी की. इसमें शहर के हर वर्ग ने भागीदारी निभाई.

लोगों ने रात 9 बजे जलाए दिए

पढ़ें:हारेगा कोरोनाः लोगों ने पकड़ी आस्था की डोर, दिये जलाकर की डर को दूर करने की कोशिश

सड़कों पर खानाबदोश जीवनयापन करने वालों ने भी अपनी जगह पर दीपक का उजियारा किया और ये बताने का प्रयास किया कि हम सभी इस लड़ाई में साथ हैं. गांवों में भी लोगों ने अपनी झोपड़ियों के आगे दीपक जलाएं . शहर में जगह-जगह पर लोगों ने रोशनी को नया स्वरूप देने का भी प्रयास किया. बच्चों ने भी भारत के नक्शे पर दीप प्रज्ज्वलित कर एकता का संदेश दिया. हालांकि इस दौरान पुलिस भी सभी जगह पर सजग रही. पुलिस ने लोगों को एक जगह पर एकत्र नहीं होने दिया. गली-मोहल्ले में पुलिस की गस्त जारी रही.

बाड़मेर में भी लोगों ने जलाए दीये

बाड़मेर में भी घरों के बाहर रोशनी

इसी तरह बाड़मेर में भी लोगों ने अपने घरों के बाहर दीपक, मोमबत्ती और मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाई. इस बीच सबसे खास तस्वीर बाड़मेर जिला मुख्यालय से सामने आई, जहां बाड़मेर की तीन बेटियों ने सड़क पर सोशल डिस्टेंस रखते हुए भारत का नक्शा बनाया और उस नक्शे पर दीपक से रोशनी कर एकजुटता का संदेश दिया. बाड़मेर के लोगों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में कोरोना वायरस के चलते हो रही महामारी को रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं और लगातार देशवासियों में जोश भरने का काम कर रहे हैं. चाहे बात हो जनता कर्फ्यू या फिर घरों में दीपक जलाने की बात हो. प्रधानमंत्री हर तरह से देशवासियों को इस मुश्किल की घड़ी में एकजुट रहने का संदेश दे रहे हैं. इससिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हर फैसले के साथ हैं.

भारत का नक्शा बनाकर दिये से सजाया

पढ़ें:9 बजते ही दीपक की रोशनी से जगमगा उठा झुंझुनू, एकता का दिया संदेश

वहीं, भारत का नक्शा बनाने वाली बेटियों ने कहा कि नक्शा बनाते हुए हमने लॉकडाउन की पूरी पालना की. सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ख्याल रखा है. देश की प्रधानमंत्री ने जिस दिन से लॉकडाउन का ऐलान किया था, उसी दिन से हमने अपने घर में सभी से लॉकडाउन की पालना करवा रहे हैं. उन्होंने कहा कि जिस तरीके से इस वक्त पॉजिटिव एनर्जी की जरूरत है, वो इन दीपकों से प्राप्त कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details