राजस्थान

rajasthan

बाड़मेर: जीव दया मैत्री ग्रुप कर रहा पशु-पक्षियों के लिए भोजन की व्यवस्था

By

Published : Apr 7, 2020, 8:31 PM IST

लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद लोगों के लिए सरकार और समाजसेवी भोजन उपलब्ध करवा रहे हैं, वहीं बेजुबान जानवरों और पक्षियों के लिए भोजन की व्यवस्था करने के लिए बाड़मेर में जीव दया मैत्री ग्रुप भोजन सामने आया है.

lockdown in Barmer, पशु-पक्षियों के लिए भोजन
जीव दया मैत्री ग्रुप कर रहा पशु-पक्षियों के लिए भोजन की व्यवस्था

बाड़मेर. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है. लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद लोगों तक खाद्य सामग्री पहुंचाने के लिए कई संगठन आगे आ चुके हैं. वहीं इस दौरान पशु-पक्षियों और बेजुबान जानवरों के भोजन की व्यवस्था के लिए जीव दया मैत्री ग्रुप सामने आया है.

जीव दया मैत्री ग्रुप कर रहा पशु-पक्षियों के लिए भोजन की व्यवस्था

ग्रुप ने भोजनशाला शुरू की है, जिसमें भट्टी चढ़ाकर श्वानों के लिए घी के लड्डू बनाए जा रहे हैं. वहीं गायों, नंदी, पक्षियों और अन्य जानवरों के लिए भी भोजन बनाया जा रहा है. कोरोना के दुष्प्रभाव की वजह से जहां आम जन व्यथित है. वहीं प्राणी मात्र के जीवन पर भोजन के अभाव में संकट आ गया है. ऐसे में जीव दया मैत्री ग्रुप बाड़मेर ने मूक प्राणियों के लिए चल भोजनशाला शुरू की है.

लॉकडाउन के दौरान भूखे पड़े श्वान

पढ़ें-कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए निलंबित पुलिसकर्मियों को बहाल करने का आदेश जारी

जीव दया मैत्री ग्रुप के संयोजक एडवोकेट मुकेश जैन ने बताया कि शहर के विभिन्न मोहल्लों में जानवरों, पक्षियों, श्वानों को पर्याप्त भोजन नहीं मिल रहा है. ऐसे में जीव दया मैत्री ग्रुप ने शहर के भामाशाहों की मदद से चल भोजनशाला की स्थापना की गई है.

श्वानों के लिए देशी घी के लड्डू बनाते हुए

लोगों से मिली सहायता आगामी कई दिनों तक मूक जानवरों के भोजन का सिलसिला जारी रहेगा. इसमें जीव दया मैत्री ग्रुप के संयोजक एडवोकेट मुकेश जैन, रमेश पारख, रमेश सर्राफ, छगनलाल समेत कई लोग अपनी सेवाएं दे रहे हैं. इस कार्य की इन दिनों हर कोई तारीफ करता नजर आ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details