राजस्थान

rajasthan

थानेदार का कमाल... कचरा पॉइंट को बना दिया रंग बिरंगे फूलों अटा खूबसूरत पार्क, देखें नजारा

By

Published : Dec 28, 2020, 11:02 PM IST

नेहरू नगर इलाके में जिस जगह पर हमेशा कचरे का अंबार लगा रहता था. जहां हमेशा गंदगी के सिवा कुछ नहीं था, वहां आज खूबसूरत सा पार्क नजर आता है. इस को विकसित करने का श्रेय जीआरपी थाने के थानेदार राऊराम को जाता है.

Sho Rauram turned garbage point in Beautiful park , barmer news
खूबसूरत पार्क...

बाड़मेर.नेहरू नगर इलाके में जिस जगह पर हमेशा कचरे का अंबार लगा रहता था. जहां हमेशा गंदगी के सिवा कुछ नहीं था, वहां आज खूबसूरत सा पार्क नजर आता है. इस को विकसित करने का श्रेय जीआरपी थाने के थानेदार राऊराम को जाता है.

थानेदार राऊराम ने कचरा पॉइंट को पार्क के रूप में बदल दिया...

उन्होंने अपने 2 साल की कड़ी मेहनत से कचरा पॉइंट पर बेहद खूबसूरत पार्क स्थापित किया है, जो बच्चों और लोगों के लिए बेहद काम आ रहा है. जीआरपी थाने के थानेदार राऊराम बताते हैं कि 2 साल पहले जब वह जीआरपी थाने बाड़मेर में उनकी पोस्टिंग हुई, तब थाने के आसपास खाली पड़ी जमीन पर कचरा पॉइंट बना हुआ था. जहां पर लोग कचरा डालते थे.

जीआरपी थाना...

पढ़ें:चित्तौड़गढ़ में कचरे से ग्रामीण परेशान, मतदान बहिष्कार की चेतावनी

उसके बाद उस जगह से गंदगी हटाने का मानस बनाया. जेसीबी के जरिए तीन-चार दिन में वहां की सफाई करवाई गई. उसके बाद यहां पर अलग-अलग तरह के पौधे और फूल लगाया गया. 2 वर्षों के बाद आज इस जगह की सूरत बदल चुकी है.उन्होंने बताया कि आज यह जगह एक बेहद खूबसूरत पार्क के रूप में विकसित हो चुकी है. इसमें बच्चों के झूले और पानी की प्याऊ, इसके अलावा पक्षियों के दाना डालने के लिए भी चबूतरा बनाया गया है. उन्होंने बताया कि इसकी देख रेख वेखुद और उनका स्टाफ करता है.

रंग बिरंगे फूलों अटा पार्क...

पढ़ें:भरतपुरः बदहाली के आंसू बहाता डीग का जल महल, गंदगी और कचरे से परेशान कस्बेवासी

इस कार्य के लिए आस-पड़ोस के लोगों की भी खूब सहयोग मिला. बता दें कि जिस जगह को किसी ने सुध लेने के बारे में सोचा तक नहीं, लेकिन एक थानेदार ऐसे आए की एक अपेक्षित सी जगह को खूबसूरत सा पार्क के रूप में विकसित कर दिया है. बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को घर के आसपास ऐसी जगह मिल गई है, जिसकी उन्हें जरूरत थी. पार्क में सुबह शाम घूमने के लिए आस पड़ोस के लोग आने लगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details