राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बाड़मेर: गडरा रोड पंचायत समिति की पांच ग्राम पंचायतों के भवनों का शिलान्यास

बाड़मेर जिला प्रमुख महेन्द्र चौधरी ने गडरा रोड पंचायत समिति की नवगठित पांच ग्राम पंचायतों के भवनों का शिलान्यास किया.इस दौरान उन्होंने कहा कि यहां विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ा जाएगा.

By

Published : Apr 13, 2021, 8:54 PM IST

Barmer news, buildings of gram panchayats
गडरा रोड पंचायत समिति की पांच ग्राम पंचायतों के भवनों का शिलान्यास

बाड़मेर.जिला प्रमुख महेन्द्र चौधरी ने गडरा रोड पंचायत समिति की नवगठित पांच ग्राम पंचायतों के भवनों का शिलान्यास किया. सुदूर क्षेत्रों में छितराए गांवों में नई ग्राम पंचायतों के भवनों के शिलान्यास से ग्रामीणों में विकास की एक नई किरण की आस जगाई है. इस दौरान जिला प्रमुख के साथ शिव विधायक एवं वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अमीन खां, गडरा रोड प्रधान सलमान खां, शिव प्रधान महेन्द्र जांणी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष फतेह खां भी साथ रहे.

यह भी पढ़ें-कोरोना विकराल रूप ले चुका है, अनावश्यक घर से बाहर ना निकलें: अशोक गहलोत

शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए जिला प्रमुख महेन्द्र चौधरी ने कहा कि शिव विधानसभा क्षेत्र का गडरा रोड क्षेत्र हमेशा से ही उपेक्षित रहा, लेकिन कांग्रेस सरकार और राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने नियमों के शिथिलता देकर गडरा रोड क्षेत्र की जनता के विकास को ध्यान में रख कर जनसंख्या के मापदंडों को पूर्ण नहीं करने के बाद भी सुदूर क्षेत्रों में फैले गांवों को जोड़कर नई पंचायतें बनाई हैं, इससे पहले आस-पास के 30 से 40 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायतें होती थीं, लेकिन अब अपने नजदीक के ग्राम पंचायतें होने से ग्रामीणों को पेरशान नहीं होना पड़ेगा और विकास कार्य भी तेजी से होंगे. अब तक के पिछड़े क्षेत्र अब छोटी ग्राम पंचायतों से इनको लाभ मिलेगा. यह क्षेत्र डीएनपी एरिया होने के बावजूद भी राज्य सरकार विकास की कोई कसर नहीं छोड़ेगी, छोटी ग्राम पंचायत होने से मनरेगा काम भी अधिक होगा और यहां की जनता को अधिक से अधिक रोजगार मिलेगा.

शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिव विधायक अमीन खां ने कहा कि ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन से विकास की रफ्तार गति पकड़ेगी. यहां भाजपा के विधायक बने लेकिन क्षेत्र के विकास पर कोई ध्यान नहीं दिया गया. मेरा प्रयास रहेगा कि क्षेत्र में पानी की समस्या का समाधान करवाया जाए. साथ ही यहां के लोगों को शिक्षा के प्रति जागृत होना आवश्यक है. ग्रामीण अपने बच्चों को पढ़ाए, ताकि अपनी तरक्की दोगुनी गति से हो सके. उन्होने कहा कि सरकार आपके साथ खड़ी है. जागृत और सजग होकर सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं.

यह भी पढ़ें-अजमेर: असम के विधायक प्रत्याशियों ने चूमी ख्वाजा साहब की चौखट, जीत की मांगी दुआ

समारोह को संबोधित करते हुए गडरा रोड प्रधान सलमान खां ने कहा कि जनता ने मुझे जिम्मेदारी सौंपी है, उसको बखूबी पूर्ण करने का प्रयास करूंगा. ग्रामीणों के सामने ग्राम पंचायत स्तर की कोई भी परेशानी आए तो सीधे मेरे पास आए मैं उसका समाधान करूंगा. ग्रामीण मुख्यमंत्री द्वारा चलाई जा रही चिरंजीवी योजना में अपना पंजीयन कराएं, जो पेंशन के योग्य हैं. ऐसे बुर्जुग अपनी पेंशन शुरू करवाए, ताकि आपको संबल मिल सके. शिलान्यास समारोह को कांग्रेस जिलाध्यक्ष फतेहखां, शिव प्रधान महेन्द्र जाणी ने भी संबोधित किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details