राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

रेगिस्तान में ठंड का कहर, कई सालों का टूटा रिकॉर्ड...अब मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

प्रदेश में ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. वहीं, बाड़मेर में खेतों में बर्फ की चादर जम जाती है. जिसके कारण कारण किसानों की पूरी फसल बर्बाद हो रही है. मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे में पारा और भी गिर सकता है.

By

Published : Dec 29, 2020, 9:15 PM IST

बाड़मेर की ताजा हिंदी खबरें, weather department
राजस्थान में लगातार पारा गिरन से किसानों की फसलें हो रही बर्बाद

बाड़मेर.राजस्थान के बाड़मेर जिले के कई गांव में पिछले 48 घंटों से लगातार ठंड का प्रकोप जारी है. खेतों में सुबह-सुबह बर्फ की चादर जम जाती है. जिसके कारण बाद फसल पूरी तरीके से नष्ट हो जाती है.

राजस्थान में लगातार पारा गिरन से किसानों की फसलें हो रही बर्बाद

राजस्थान के बाड़मेर जिले के पादरू के किसान लक्ष्मण सिंह राजपुरोहित बताते हैं कि पिछले 48 घंटे से जबरदस्त तरीके से ठंड हमारे गांव में पढ़ रही है. जिसके कारण से ही मेरी मक्का अनार सहित कई अन्य फसलें बर्बाद हो गई है और ऐसा ही कुछ हाल बाकी के किसानों का है.

आमतौर पर राजस्थान के रेगिस्तान के इस इलाके में दिसंबर के अंतिम सप्ताह में पारा गिरता तो है, लेकिन इस कदर कभी नहीं करता है. लिहाजा इस बार अचानक पारा गिरने से कई फसलें चपेट में आ गई है. वहीं, मौसम विभाग ने साफ तौर पर कहा कि अगले 72 घंटे में पारा और भी गिर सकता है. अब लगातार ठंड के चलते किसान ये सरकार से मांग कर रहे हैं कि उन्हें इस नुकसान की भरपाई की जाए.

पढ़ें-कांग्रेस विधायक का विवादित बयान, कहा- BJP ने अनपढ़ जनता को गुमराह किया, इसलिए हम हारे

आमतौर पर बाड़मेर जिले में 12 दिसंबर के अंतिम सप्ताह में 7 या 8 डिग्री के आस-पास देर रात पहुंचता है, लेकिन इस बार कई सालों का रिकॉर्ड टूट गया है. जिसके चलते सबसे ज्यादा नुकसान खेतों में हुआ है. किसान जब सुबह-सुबह अपनी फसल की ओर देखता है तो बर्फ की चादर जब भी होती है और उसी से उसकी फसल पूरी तरीके से नष्ट हो जाती है. अब किसान दुआ कर रहे हैं कि जल्दी से ठंड कम हो जाए, ताकि जो फसल रह गई है वो सुरक्षित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details