राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

LOCKDOWN: जैसलमेर से मध्यप्रदेश के लिए पैदल निकला दिहाड़ी मजदूरों का परिवार

लॉकडाउन की मार से दिहाड़ी मजदूरों का हाल बेहाल है. काम बंद होने से आमदनी नहीं हो रही है और उनके पास जो राशन था वो खत्म हो चुका है. ऐसे में उन्हें मजबूरी में पलायन करना पड़ रहा है. जिले में ऐसा ही एक मामला सामने देखने को मिला है. जहां दिहाड़ी मजदूर अपने परिवार के साथ पैदल ही जैसलमेर से मध्य प्रदेश जा रहे हैं.

By

Published : Apr 5, 2020, 8:02 PM IST

जैसलमेर से मध्यप्रदेश के लिए पैदल निकला दिहाड़ी मजदूरों का परिवार, Family of daily laborers on foot from Jaisalmer to Madhya Pradesh
जैसलमेर से मध्यप्रदेश के लिए पैदल निकला दिहाड़ी मजदूरों का परिवार

बायतु (बाड़मेर). देश भर में लॉकडाउन के चलते मजदूरों का काम ठप पड़ गया है. दूसरे राज्यों से आने वाले दिहाड़ी मजदूर अपने घर लौटने को मजबूर हैं. ऐसा ही एक मामला जिले के बायतु में देखने को मिला है. रोजगार की तलाश में मध्यप्रदेश के उज्जैन से जैसलमेर आए मजदूर अब अपना बोरिया बिस्तर उठा कर पैदल ही अपने घर के लिए निकल पड़े हैं.

जैसलमेर से मध्यप्रदेश के लिए पैदल निकला दिहाड़ी मजदूरों का परिवार

मजदूर अपनी पीठ पर बोरा लिए हुए जैसलमेर के बायतु से मध्यप्रदेश की ओर आगे बढ़ रहे हैं. राहगीरों ने बताया कि रोजगार की तलाश में जैसलमेर आये थे और पत्थर चुनाई का काम कर रहे थे.

पढ़ें-दिहाड़ी मजदूरों की मुसीबत पर गौर करें केंद्र और राज्य सरकारें

उन्होंने बताया की लॉकडाउन के चलते उनके रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है. वहीं, देशभर में यातायात बंद होने से अब उन्हें पैदल ही अपने घर की ओर कूच करना पड़ रहा है. मजदूरों ने बताया कि वो जैसलमेर से 5 दिन पहले निकले थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details