राजस्थान

rajasthan

बाड़मेरः कोरोना चेन को तोड़ने के लिए डोर टू डोर सर्वे जारी, 30% काम पूरा

By

Published : May 2, 2021, 10:33 AM IST

बाड़मेर में कोरोना की दूसरी लहर भयावह होती जा रही है. जिसकी वजह से तेजी से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में दिनोंदिन बढ़ोतरी हो रही है. जिला कलेक्टर लोकबंधु ने जिले भर के घरों का डोर टू डोर सर्वे कें निर्देश जारी किए, ताकि जिले में संक्रमण की चेन को रोका जा सके. जिसके बाद से ही बाड़मेर में तेजी से डोर टू डोर सर्वे का कार्य किया जा रहा है. बाड़मेर में 30% डोर टू डोर सर्वे का कार्य किया जा चुका है.

बाड़मेर में डोर टू डोर सर्वे जारी, Door to door survey continues in Barmer
बाड़मेर में डोर टू डोर सर्वे जारी

बाड़मेर.जिले में कोरोना संक्रमण की लगातार बढ़ रही चेन को रोकने के लिए बाड़मेर के जिला कलेक्टर लोकबंधु ने जिले भर में घरों में डोर टू डोर सर्वे करने के निर्देश जारी किए हैं. जिला कलेक्टर के निर्देशों के बाद स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन ने डोर टू डोर सर्वे का काम शुरू कर दिया है.

बाड़मेर में डोर टू डोर सर्वे जारी

शहर में सर्वे कराई एक टीम से बातचीत का प्रयास किया गया कि आखिर इस सर्वे में किस तरह की जानकारी जुटाई जा रही है. वार्ड संख्या 44 मे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कमला प्रजापत ने बताया कि विभाग के निर्देश पर हम अपने वार्ड में डोर टू डोर सर्वे कर रहे हैं, इसमें हम परिवार में कितने सदस्य हैं और उन में खांसी जुकाम बुखार के अलावा गंभीर बीमारियों के बारे और बाहर से आने वाले प्रवासी लोगों के बारे में जानकारी रजिस्टर में दर्ज कर रहे हैं.

पढ़ें-Rajasthan By Election results 2021 : विधानसभा उपचुनाव के लिए मतगणना शुरू, यहां देखें नतीजों के सभी अपडेट LIVE

इसी टीम के वरिष्ठ सहायक कपिल शर्मा ने बताया कि वर्तमान में कोविड-19 का बहुत ही ज्यादा प्रभाव बाड़मेर में पड़ रहा है, इसकी रोकथाम को लेकर लोगों को जागरूक करना, जन जागरूकता पखवाड़ा के तहत लोगों से समझाइश की जा रही है कि अति आवश्यक काम होने पर ही अपने घर से बाहर निकले और मास्क जरूर पहने और सोशल डिस्टेंसिंग हाथों को बार-बार धोने के बारे में बता रहे हैं.

उन्होंने कहा कि कोविड-19 वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी दे रहे हैं, ताकि भी अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं और टीका लगवाएं. साथ ही डोर टू डोर सर्वे के दौरान जागरूकता टेंपलेट भी बांटे जा रहे. बाड़मेर में डोर टू डोर सर्वे के प्रभारी डॉ. सत्ताराम भाखर ने जिले में कोरोना संक्रमण की चयन को तोड़ने के लिए जिला कलेक्टर के निर्देशों के बाद सघन तरीके से डोर टू डोर सर्वे किया जा रहा है. अभी तक सर्वे का 30% काम पूरा हो चुका है और आने वाले चार-पांच दिनों में डोर टू डोर सर्वे पूरा हो जाएगा. डोर टू डोर सर्वे का काम शहर और ग्रामीण इलाकों में युद्ध स्तर पर जारी है.

उन्होंने बताया कि सर्वे के दौरान हल्की खांसी, जुकाम और बुखार वालों को दवाई किट दिया जा रहा है. जिसे वह घर में रह सके और लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है कि बेवजह घर से ना निकले मास्क पहने, 2 गज की दूरी रखे कोरोना गाइडलाइन की पालना और वैक्सीन रजिस्ट्रेशन करवाने और टीका अवश्य लगाने को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

पढ़ें-Rajasthan By Election Results 2021 : ईटीवी भारत पर देखें LIVE अपडेट

उन्होंने बताया कि शहर में बीएलओ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, पार्षद और ग्रामीण इलाकों में पीईओ के नेतृत्व में पटवारी ग्राम सेवक बीएलओ के साथ स्वास्थ्य कर्मी की टीम ढाणी ढाणी जाकर सर्वे कर जानकारी जुटा रहे हैं. वहीं हल्के जुकाम खांसी बुखार वालों को दवाई का किट भी दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details