राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

समदड़ी में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन की छापेमारी, लिए गए नमूने

प्रदेश में लगातार मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. वहीं, बाड़मेर के सिवाना में मंगलवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की ओर से शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत कार्रवाई की. इस दौरान प्रशासन ने मिठाई की दुकानों, दूध डेयरी, मिर्च-मसालों की फैक्ट्रियों और ऑयल मिल से सैंपल लिए गए.

By

Published : Nov 3, 2020, 8:51 PM IST

Updated : Nov 3, 2020, 11:22 PM IST

barmer news, rajasthan news
बाड़मेर में चलाया जा रहा शुद्ध के लिए युद्ध अभियान

सिवाना (बाड़मेर).जिले में चल रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत मंगलवार को सिवाना-समदड़ी कस्बों में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन ने संयुक्त कार्रवाई की. राज्य सरकार की ओर से चलाए जा रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत मंगलवार को सिवाना कस्बे में मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, खाद्य सुरक्षा अधिकारी और सिवाना उपखण्ड प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई में कस्बे में विभिन्न मिठाइयों की दुकानों, दूध डेयरी, मिर्ची मसाला की फैक्ट्रियों व ऑयल मिल से सैंपल लिए गए.

सिवाना कस्बे में कार्रवाई के दौरान दो दूध डेयरी, एक मिठाई की दुकान, ऑयल मिल, एक किराना की दुकान और एक मिर्च-मसाला पाउडर की दुकान से सैंपल भरे. वहीं मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई की सूचना मिलने पर कस्बे में कई दुकानदार अपनी दुकान बंद कर चले गए.

सिवाना उपखंड अधिकारी कुसुमलता चौहान ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार स्वस्थ और समृद्ध राजस्थान की परिकल्पना को साकार करने के उद्देश्य से चलाए जा रहे निरोगी राजस्थान अभियान के तहत प्रदेशवासियों को शुद्ध खाद्य सामग्री मिले और मिलावटखोरी के खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं.

इसी के तहत शुद्ध के लिए युद्ध विशेष अभियान चलाकर मिलावटखोरों की धरपकड़ की जा रही है. इसके चलते मंगलवार को सिवाना और समदड़ी कस्बे में कार्रवाई कर सैंपल लिए गए. मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर खाद्य सुरक्षा अधिकारी भूराराम गोदारा, सिवाना नायब तहसीलदार बाबू सिंह राजपुरोहित सहित पुलिस प्रशासन टीम ने कार्रवाई की.

वहीं कस्बे के बस स्टैंड पर स्थित एक दुकान पर खाद्य सामग्री का पुराना स्टॉक होने और अवधि पार सामान को जब्त कर निस्तारण किया गया. इस दौरान कस्बे के मोकलसर रोड स्थित एक मेडिकल दुकान के अंदर चलाए जा रहे क्लीनिक की जानकारी मिलने पर उसे बंद करवा कर लाइसेंस की जांच पड़ताल के लिए सीएमएचओ के पास भेजकर चिकित्सा विभाग की गाइडलाइन के अनुसार क्लीनिक चलाने की जानकारी दी गई.

पढ़ें-बाड़मेर में कांग्रेस को झटका...इस दलित नेता ने थामा BJP का 'हाथ'

वहीं, सिवाना उपखंड अधिकारी कुसुमलता चौहान ने बताया कि शुद्ध के लिए युद्ध अभियान जारी रहेगा. समदड़ी कस्बे में चिकित्सा विभाग और प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई में कस्बे के दो मिष्ठान दुकानों और एक कृष्णा मसाला पिसाई केंद्र पर मसालों के सैंपल लिए गए. वहीं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई में एक आयुर्वेदिक कंपनी आड़ में चलाई जा रही अवैध क्लीनिक को सील किया गया. साथ ही कार्रवाई में खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संजय शर्मा, समदड़ी तहसीलदार और पुलिस जाब्ता साथ मौजूद रहे.

नागौर में भी लिए गए खाद्य पदार्थों के नमूने

नागौर में दीपावली के मौके पर खाद्य पदार्थों में मिलावट को रोकने और मिलावट करने वालों पर कार्रवाई के लिए जिले में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाया जा रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर 26 अक्टूबर से शुरू हुए इस अभियान के तहत जिले भर में लगातार कार्रवाई की जा रही है.

इस अभियान के तहत मंगलवार को 9वें दिन जांच दल ने मकराना और बोरावड़ पहुंचकर खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए. इस अभियान के नोडल अधिकारी और नागौर एडीएम मनोज कुमार ने बताया कि शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत गठित जांच दल ने आज मकराना में कई प्रतिष्ठानों से सैंपल लिए.

झुंझुनू में चला शुद्ध के लिए युद्ध अभियान

झुंझुनू के सूरजगढ़ में भी जिला प्रशासन ने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान का आगाज किया. इस अभियान के दौरान सूरजगढ़ पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग और स्पेशल टीम के साथ मिलकर सूरजगढ़ में बड़ी करवाई की. इस कार्रवाई में भारी मात्रा में नकली मावा और मावे से निर्मित मिठाई पकड़ी है. पुलिस टीम ने जब्त नकली मावे को नष्ट करा करा पकड़े गए आरोपी से भी पूछताछ शुरू कर दी है.

बता दें कि पुलिस को मुखबीर के जरिए सूचना मिली थी कि हरियाणा के नारनौल की ओर से एक व्यक्ति भारी मात्रा में नकली मावा और मिठाई को लेकर आ रहा है. मुखबिर की सूचना के बाद पुलिस ने डीएसटी और स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दी.

पढ़ें-नागौर के डॉक्टर के नाम से बाड़मेर के अस्पताल में कर रहा था प्रैक्टिस, पुलिस के हत्थे चढ़ा शातिर

जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग के महेश चौधरी, सूरजगढ़ एसएचसो सुरेंद्र मलिक और डीएसटी टीम के कल्याण सिंह ने बुहाना रेलवे फाटक के पास नाकाबंदी की. इस दौरान बुहाना की ओर से आई एक गुजरात नंबर की वैन को रुकवाकर उसकी तलाशी ली तो उसमें भारी मात्रा में नकली मावा और मिठाई मिली. पुलिस वाहन चालक जैसलमेर जिले के माधोसिंह को पकड़ और उससे बरामद वाहन को जब्त कर थाने ले आई.

Last Updated : Nov 3, 2020, 11:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details