राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बाड़मेर में डेंगू बेकाबू...अस्पताल की गैलरी भी फुल, दूसरी लहर में बनाए गए कोविड अस्पताल में भी हो रहा इलाज

राजस्थान के बाड़मेर में डेंगू के हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. अस्पताल के वार्ड से लेकर गैलरी तक फुल हो गई है. अब बीती रात से मरीजों को नए फील्ड अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है.

By

Published : Oct 20, 2021, 5:45 PM IST

Dengue uncontrol  बाड़मेर में डेंगू के हालात बेकाबू, अस्पताल की गैलरी भी हुई फुल
राजस्थान में डेंगू के हालात बेकाबू

बाड़मेर. राजस्थान के बाड़मेर जिले में डेंगू के हालात पूरी तरीके से बेकाबू हो गए हैं. आलम यह है कि अस्पतालों में क्षमता से ज्यादा मरीज भरे जा रहे हैं. मेडिकल कॉलेज का राजकीय अस्पताल की क्षमता 300 मरीजों की है. लेकिन वर्तमान में 400 से ज्यादा मरीजों भर्ती है. अस्पताल की गैलरी में अतिरिक्त बेड लगाए गए हैं. लेकिन अब वे भी फुल हो गए है. अब मरीजों को आनन-फानन में कोरोना की दूसरी लहर के वक्त वेदांता ग्रुप की ओर से बनाए गए अस्पताल में शिफ्ट किया जा रहा है.

अब आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि जिले में किस तरीके से हालात बिगड़े हैं. पिछले दो-तीन दिन से एक-एक बेड पर दो-दो मरीजों का इलाज करने की खबरें आ रही थीं. जिसके बाद अस्पताल प्रशासन ने फील्ड अस्पताल को फिर से शुरू करने का फैसला लिया.

पढ़ें-चाकसू में अंबेडकर प्रतिमा अनावरण पर पायलट ने छेड़ी कैबिनेट विस्तार की बात..समर्थकों ने लगाए 'सचिन को सीएम बनाओ' के नारे

दूसरी लहर में बना अस्पताल आ रहा काम

फील्ड अस्पताल की इंचार्ज के मुताबिक अस्पताल में 100 बेड की कैपिसिटी है. इस अस्पताल को कोरोना की दूसरी लहर के वक्त बनाया गया था. लेकिन पिछले कुछ समय से कोविड का असर कम हो गया. ऐसे में अस्पताल को बंद कर दिया गया था लेकिन अब इसे फिर से खोल दिया गया है. जहां डेंगू के मरीजों को भर्ती किया जा रहा है.

पढ़ें-डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज में रैगिंग, थर्ड ईयर के छात्रों ने सेकंड ईयर के स्टूडेंट को जमकर पीटा, मामला दर्ज

अचानक मरीज क्यों बढ़ें ?

फील्ड अस्पताल के डॉक्टर अनिल सेठिया ने बताया कि पिछले कुछ समय से सर्दी, बुखार, खांसी के लक्षण के रोगी अचानक बढ़ गए हैं जिसके चलते भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में इजाफा हो गया है. अस्पताल फुल हो गया है. इसलिए अब नए मरीजों को फील्ड अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है ताकी बेहतर इलाज मिल सके.

पिछले 5 दिनों में 818 मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया गया है. वहीं पिछले 84 दिनों में सरकारी लैब से 614 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. जबकि निजी लैब का आंकड़ा इससे कई गुना ज्यादा है जिसके चलते हालात पूरी तरीके से बेकाबू हो गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details