राजस्थान

rajasthan

कोरोना का कहरः कलेक्टर ने जारी किया आदेश, पॉजिटिव मरीज रहेंगे होम आइसोलेशन में

By

Published : Jul 7, 2020, 10:17 PM IST

बाड़मेर सहित राजस्थान में कोविड-19 का असर जबरदस्त तरीके से बढ़ा है. आलम यह है कि बाड़मेर जिले में कोरोना के मरीजों के आने का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. ऐसे में मंगलवार को कलेक्टर ने एक आदेश जारी किया है. जिसके तहत अब पॉजिटिव मरीजों को होम आइसोलेशन में रहना होगा.

पॉजिटिव मरीज रहेंगे होम आइसोलेशन पर, Positive patients will remain on home isolation
पॉजिटिव मरीज रहेंगे होम आइसोलेशन पर

बाड़मेर. जिले में लॉकडाउन लगाने के बाद भी बाड़मेर शहर में पॉजिटिव मरीजों के आने का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. आलम यह है कि मंगलवार शाम को जारी लिस्ट में 27 शहर और पूरे जिले के अंदर 35 पॉजिटिव केस सामने आए हैं. जिसके साथ ही बाड़मेर के जिला कलेक्टर ने एक आदेश निकालकर अब पॉजिटिव मरीज को होम आइसोलेशन पर रखने का आदेश दिया है.

मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार देर शाम कोविड-19 रिपोर्ट में 35 पॉजिटिव केस आए हैं. इसके साथ ही एक गाइडलाइन जारी की है, जिसमें अब पॉजिटिव आने वाले मरीजों को कोविड-19 केयर सेंटर में शिफ्ट करने की बजाय, उन्हें होम आइसोलेशन में रखा जाएगा.

उन्होंने बताया कि पॉजिटिव आने के बाद चिकित्सक टीम जांच के बाद यह तय करेगी कि उसे होम आइसोलेशन रखना है या फिर उसे कोविड-19 सेंटर में शिफ्ट करना है. उन्होंने बताया कि जिन पॉजिटिव मरीजों को होम आइसोलेशन पर रखा जाएगा. उसे एक किट भी दिया जाएगा. जिसमें जरूरी टेबलेट होगा. वहीं चिकित्सकों की टीम दिन में दो बार कॉल कर उसके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेगी. उसके अलावा घर के एक परिवार को उसकी जिम्मेदारी भी दी जाएगी.

पढ़ेंःCOVID-19 : प्रदेश में 234 नए पॉजिटिव केस, बीते 12 घंटों में 4 की मौत, एक्टिव केस बढ़े

गौरतलब है कि राजस्थान के बाड़मेर जिले में पिछले 10 दिनों में अचानक ही पॉजिटिव मरीज की तादाद इस कदर बढ़ी है कि प्रशासन के सारे इंतजाम पूरी तरीके से फेल हो गए हैं. अब जिले में आने वाले पॉजिटिव मरीजों को होम आइसोलेशन में रखने के लिए चिकित्सा विभाग ने गाइडलाइन जारी की है. जिसके तहत अब पॉजिटिव आने वाले मरीजों को उनके घर पर ही रखा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details