राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बाड़मेर में बर्ड फ्लू को लेकर प्रशासन अलर्ट, बनाया कंट्रोल रूम

बाड़मेर में बर्ड फ्लू को लेकर प्रशासन पहले ही सतर्क हो गया है. बर्ड फ्लू से निपटने के लिए जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम बनाया गया है. जिसमें चौबिस घंटे कर्मचारी तैनात कर दिए गए हैं. इसके साथ ही पशुपालन और वन विभाग की टीम भी अलर्ट मोड पर आ गई हैं.

By

Published : Jan 6, 2021, 5:48 PM IST

bird flu in barmer,  control room
बाड़मेर में बर्ड फ्लू

बाड़मेर.कोरोना महामारी से अभी लोग दो-चार कर रहे थे कि राजस्थान में बर्ड फ्लू ने चिंता बढ़ा दी है. रोजाना सैंकड़ों पक्षी बर्ड फ्लू से मर रहे हैं. राज्य सरकार ने सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है. सरहदी जिले बाड़मेर में बर्ड फ्लू की दस्तक से पहले ही प्रशासन सतर्क हो गया है और कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया है. प्रशासन ने बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए भी टीमें गठित कर दी हैं.

बाड़मेर में बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए बनाया कंट्रोल रूम

कोटा संभाग में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद राज्य के सभी जिलों को चौकन्ना रहने के राज्य सरकार की ओर से आदेश जारी किए गए हैं. बाड़मेर में बर्ड फ्लू का काई मामला अभी सामने नहीं आया है लेकिन प्रशासन ने एहतियात के तौर पर पहले ही जिला कंट्रोल रूम बना दिया है. इसके साथ ही कई टीमें भी गठित की गई हैं. बाड़मेर जिला मुख्यालय पर पशु चिकित्सालय में कंट्रोल रूम की स्थापना के साथ 24 घंटे यहां कार्मिक तैनात कर दिए गए हैं.

पढे़ं:बर्ड फ्लू की चपेट में आए कई राज्यों में अलर्ट, केरल में आपदा घोषित

डॉ. राजेश ने बताया कि बर्ड फ्लू की पहचान और रोकथाम के लिए पशुपालन, स्वास्थ्य और वन विभाग मिलकर काम कर रहे हैं. वन विभाग और पशुपालन विभाग जिले भर में अपने स्वास्थ्य केंद्रों और वन चौकियों के कार्मिकों के माध्यम से पूरी तरह से नजर बनाए हुए हैं.

उन्होंने बताया कि बाड़मेर में अभी बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है. जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूप स्थापित किया गया है. जिसका नंबर 02982-220668 है. उन्होंने बताया कि किसी भी तरह से पक्षियों को मौत पर उनके सिरम सैंपल लेकर मंडलिया लैब भोपाल भेजे जाएंगे. बर्ड फ्लू की आशंका के चलते जिले में पशुपालन और वन विभाग अलर्ट पर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details