राजस्थान

rajasthan

बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से हुए नुकसान के प्रति सरकार संवेदनशील: डॉ कल्ला

By

Published : Mar 8, 2020, 10:06 PM IST

बाड़मेर में प्रभारी मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने ओलावृष्टि से हुए खराबे का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि सरकार हर हाल में कास्तकारों में उनके साथ खड़ी है और सबको फसल खराबे का मुआवजा दिया जाएगा.

बाड़मेर न्यूज, barmer news
ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

बाड़मेर.राजस्थान में अतिवृष्टि और ओलावृष्टि की वजह से हुए किसानों की फसलों में हुए खराबे को लेकर गहलोत सरकार गंभीर है और गहलोत सरकार के 18 प्रभारी मंत्री अपने-अपने इलाकों में इस अतिवृष्टि का जायजा लेने पहुंच चुके हैं. इसी कड़ी में कैबिनेट मंत्री और बाड़मेर के प्रभारी मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने बाड़मेर का दौरा किया. उन्होंने जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के साथ अतिवृष्टि और ओलावृष्टि से हुई फसल खराबी को लेकर बैठक की.

ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा
जिले के प्रभारी मंत्री तथा ऊर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला ने रविवार को किसानों से रूबरू होकर जिले में पिछले दिनों में मौसम बारिश और ओलावृष्टि से हुए फसल खराबे का जायजा लिया. उन्होंने कास्तकारों को आश्वस्त किया कि सरकार हर हाल में उनके साथ खड़ी है और फसल खराबे का मुआवजा दिया जाएगा.

प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिले में भी बारिश और ओलावृष्टि होने से किसानों को हुए नुकसान के प्रति मुख्यमंत्री और हमारी सरकार पूरी तरह गंभीर और संवेदनशील है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने इसे अत्यंत गंभीरता से लेते हुए 1 सप्ताह के भीतर ही सभी प्रभावित जिलों में प्रभारी मंत्रियों को भेजकर काश्तकारों को विश्वास दिलाया है कि सरकार उनके साथ खड़ी है और फसल खराबे का मुआवजा अति शीघ्र दिया जाएगा.

पढ़ें-महिला दिवस : हरमाड़ा पुलिस थाने में महिला पुलिसकर्मियों का हुआ सम्मान


मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुसार प्रभावित जिलों के प्रभारी मंत्री ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों से मुलाकात के साथ जिला कलेक्टर और अन्य अधिकारियों के साथ भी बैठक कर फसल खराबे की स्थिति का आकलन करेंगे. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश से फसलों को हुए नुकसान को लेकर गंभीर है.

मुख्यमंत्री ने इससे किसानों को हुए नुकसान का तुरंत आकर करने और यथासंभव सहायता उपलब्ध कराने के संवेदनशील निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि किसानों को ओलावृष्टि से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए 20 मार्च तक विशेष गिरदावरी करवाकर किसानों को हुए नुकसान का पूरा मुआवजा दिलवाया जाएगा.

पढे़ं-पाली के कपड़ा उद्योग पर संकट, 52 फैक्ट्रियों पर लगाया 10-10 लाख का जुर्माना

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गिरदावरी के माध्यम से ओलावृष्टि से हुए नुकसान का संपूर्ण करवा कर सभी प्रभावित किसानों को तत्काल सहायता उपलब्ध कराने हेतु तत्पर है. जिले के प्रभारी मंत्री ने प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार बाड़मेर जिले में इसबगोल में सर्वाधिक खराबा हुआ है. उन्होंने कहा कि प्रभावित किसानों को मुआवजा दिलाने के लिए सरकार तत्पर है किसानों को 33 प्रतिशत से अधिक खराब होने पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से मुआवजा दिलवाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details