राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 29, 2020, 8:27 PM IST

ETV Bharat / state

बाड़मेर में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई बसंत पंचमी, विद्या आरंभ संस्कार महोत्सव का आयोजन

बाड़मेर में बसंत पंचमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. शहर में बालिका आदर्श विद्या मंदिर में बसंत पंचमी के उपलक्ष में विद्या आरंभ संस्कार महोत्सव हवन के साथ मनाया गया. इसके साथ ही नव प्रवेश लेने वाले बच्चों को स्लेट पर ओम लिखाया गया और विद्यार्थियों को इस पर्व का महत्व एवं उपयोगिता बताई गई.

बाड़मेर न्यूज, barmer news
बसंत पंचमी पर विद्यालय में कई कार्यक्रम आयोजित

बाड़मेर.जिले में बसंत पंचमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस अवसर पर शहर के जोशीयों का वास में स्थित बालिका आदर्श विद्या मंदिर में बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में विद्या आरंभ संस्कार महोत्सव हवन का आयोजन किया गया.

बसंत पंचमी पर विद्यालय में कई कार्यक्रम आयोजित

कार्यक्रम में मां सरस्वती के पूजन के साथ विद्यालय में विद्यारंभ संस्कार कार्यक्रम की शुरुआत की गई. व्यक्ति के जीवन के सोलह संस्कारों में से एक विद्या आरंभ संस्कार भी एक है, जो बालक के विकास में श्रेष्ठ माना गया है. इस अवसर पर विद्यालय में विद्या आरंभ यज्ञ का आयोजन भी किया गया. जिसमें देद व्यास शर्मा कैलाश सोनी ने यज्ञ में जोड़े के साथ बैठकर अपने बालकों का विद्यारंभ संस्कार करवाया.

पढ़ेंःजल्द मिल सकता है टिड्डी प्रभावित किसानों को मुआवजा, कृषि मंत्री ने जारी किए निर्देश

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बालिका प्रधानाचार्य संगीता जोशी ने बताया कि प्रतिवर्ष विद्यालय में विद्या आरंभ यज्ञ का आयोजन किया जाता है, इसके साथ ही नव प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को स्लेट पर ओम लिखाया गया. इसके साथ ही उन्हें इस पर्व का महत्व एवं उपयोगिता बताई गई.

इस अवसर पर विद्यालय में कई प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया, जिसमें विद्यालय की बालिकाओं ने भाग लिया और प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया. इसी तरह बालकों द्वारा सरस्वती वंदन प्रतियोगिता रखी गई, जिसमें विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया.

कार्यक्रम में विद्यालय शिक्षण समिति के सह मंत्री मोहनलाल जोशी, उप समिति अध्यक्ष हुक्मीचंद बोहरा, वंदना तापड़िया, व्यवस्थापक बाबूलाल संकलेचा, बालिका प्रधानाचार्य संगीता जोशी, उच्च प्राथमिक प्रधानाचार्य महेश कुमार सोनी और कार्यक्रम प्रमुख फतेह सिंह मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details