राजस्थान

rajasthan

बाड़मेर में बच्चों की जिद्द पर घर में ही बना डाला अनूठा गणपति पंडाल

By

Published : Sep 8, 2019, 11:33 AM IST

बाड़मेर में गणपति महोत्सव बड़े धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. जगह- जगह पर पंडाल में बड़ी-बड़ी गणेश प्रतिमा स्थापित की गई है. वहीं बच्चों की जिद्द पर घर में ही बना अनूठा गणपति पंडाल आकर्षण का केंद्र है. इस अनूठे गणेश पंडाल को देखने के लिए आस-पास के लोग आ रहे हैं.

barmer news, unique ganpati pandal, बाड़मेर न्यूज, अनूठा पंडाल

बाड़मेर.जिले में गणपति महोत्सव बड़े धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. इन दिनों गणपति पंडालों में भक्ति की सरिता बहती नजर आ रही है. जगह-जगह पर पंडाल में बड़ी-बड़ी गणेश प्रतिमा स्थापित की गई है. वहीं तो बाड़मेर में बच्चों की जीत पर घर में अनूठा गणपति पंडाल सजाया गया है. जिसे देखने के लिए आस-पड़ोस के लोग आ रहे हैं.

बाड़मेर में घर पर ही बना अनूठा गणपति पंडाल

शहर के तनसिंह सर्किल के पास स्थित राठीयो की प्रोल मे रहने वाले पवन आसेरी के बच्चों ने गणपति बप्पा की स्थापना करने को लेकर जिद्द शुरु कर दी, तो घर के मुखिया पवन आसेरी इस गणपति पंडाल को बच्चों की जिद्द पर बनाया है. सुंदरवन का आभास देता, यह पंडाल अब आस-पास के मोहल्लों के लिए चर्चा का विषय बन हुआ है.

यह भी पढ़ें- अधिकांश कश्मीरी अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के समर्थन में हैं: डोभाल

बता दें कि इसे बनाने के लिए घर के मुखिया पवन आसेरी ने आस-पास सार्वजनिक तलाश कर गणपति पंडाल साबित करने की कोशिश की. मगर आसपास कहीं सार्वजनिक स्थान नहीं मिला, तो बच्चों की जिद को पूरा करने के लिए घर के घर में पड़ी थर्माकोल प्लास्टर ऑफ पेरिस सीमेंट और ऑयल कॉलर के साथ अन्य सामान से घर में ही गणपति पंडाल बना दिया.

सुंदरवन की तर्ज पर बने पंडाल में पहाड़, झरने, जंगली जानवर, जंगल और फूलों से भरी वादियां है. कबाड़ से जुगाड़ अनूठा नजारा इस पंडाल में नजर आता है. विभिन्न कथा और दिनों में कलाकारों के मेकअप और मंच साज-सज्जा में पारंगत पवन के इस गणपति पंडाल को हर रोज सैकड़ों लोग देखने आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें- वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी का 95 वर्ष की उम्र में निधन

एक तरफ जहां सुबह और शाम की आरती में आसपास के कई बच्चे यहां आरती में गुनगुनाते नजर आते हैं. वहीं बच्चों की जिद पर बने इस अनूठी पंडाल को लेकर अब लोगों में चर्चा का विषय है. जैसे-जैसे लोगों को इस अनूठी गणेश पंडाल के बारे में पता चल रहा है, तो लोग इसे देखने के लिए आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details