राजस्थान

rajasthan

राजस्थान-MP सीमा पर बाढ़ में 350 लोग फंसे, सेना ने 145 लोगों को एयरलिफ्ट कर सुरक्षित जगह पहुंचाया

By

Published : Aug 7, 2021, 10:41 AM IST

Updated : Aug 7, 2021, 12:43 PM IST

पार्वती नदी (Parvati River) में आए उफान (Flood) के बाद राजस्थान-मध्यप्रदेश (Rajasthan MP Border) की सीमा से सटे बारां जिले छबड़ा के कई गांव जलमग्न हो गए हैं. बीती रात से करीब 350 लोग उफान में फंसे हुए हैं. जिन्हें शनिवार सुबह सेना के हेलीकॉप्टर (Airforce Helicopter) से रेस्क्यू किया गया.

Parvati River
Parvati River

छबड़ा (बारां). भारी बारिश से राजस्थान के हाड़ौती में हालात बिगड़ते जा रहे हैं. मध्यप्रदेश की सीमा से सटे बारां जिले के छबड़ा उपखंड क्षेत्र के कई गांव जलमग्न हो गए हैं. पार्वती नदी के उफान पर आने के बाद राजस्थान-मध्यप्रदेश की सीमा से सटे सुंडा गांव में बीती रात से करीब 350 लोग फंस गए थे जिन्हें निकालने के लिए शनिवार की सुबह रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ. हालात इतने विकट थे कि रेस्क्यू के लिए सेना के हेलीकॉप्टर मंगवाने पड़े.

राजस्थान-मध्यप्रदेश सीमा पर बाढ़ के हालात

नदी नालों को पार कर एनडीआरएफ की टीमें, प्रसानिक अधिकारी वहां पहुंचे. मध्य प्रदेश के गुना से कलेक्टर और एसपी बीती रात से ही रेस्क्यू के लिए रवाना हो गए थे. एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर पहुंचने के बाद सुबह करीब 8 बजे रेस्कयू ऑपरेशन शुरू किया जा सका. शुरुआती दौर में तीन से चार फेरों में करीब 50 लोगों को हेलीकॉप्टर से रेस्कयू किया गया. वहीं कुछ दूर दराज के क्षेत्रों में भी 50 से 60 लोगों के फंसे होने की सूचना के बाद नावों के जरिए एनडीआरएफ की टीमें रवाना की गई. वहीं जिन्हें रेस्क्यू किया गया है उनके लिए बुवाखेड़ी स्थित एक स्कूल में शिविर लगाकर राहत पहुंचाई गई है. बुवाखेड़ी क्षेत्र राजस्थान की सीमा में पड़ता है.

प्रसूता को रेस्क्यू कर पहुंचाया गया सुरक्षित जगह

पढ़ें: झालावाड़ में भारी बारिश के चलते भरभरा के गिरी दो मंजिला इमारत... देखें वीडियो

सुंडा में रेस्कयू हुआ सफल : दोपहर तक सेना ने कुल 145 लोगों को एयरलिफ्ट करते हुए सुरक्षित जगह पहुंचा दिया है. जिसके बाद एयरफोर्स वापस लौट गई. जानकारी के मुताबिक बाढ़ क्षेत्र में एक प्रसुता भी फंसी थी जिन्हें हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू कर बुवाखेड़ी राहत शिविर में पहुंचाया गया है. वहीं, नावों के जरिए एनडीआरएफ की टीमें शेष बचे लोगों को रेस्क्यू करने में जुटी हैं.

Last Updated : Aug 7, 2021, 12:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details