राजस्थान

rajasthan

बारां: छबड़ा में महाशिवरात्रि के अवसर पर 5 दिवसीय मेले का आयोजन

By

Published : Feb 24, 2020, 10:04 AM IST

बारां के छबड़ा में महाशिवरात्रि के अवसर पर 5 दिवसीय मेले का आयाजोन किया गया. मेले के तीसरे दिन जयपुर से आए कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से लोगों का दिल जीता. वहीं इस मेले में भारी संख्या में लोग आए जिन्होंने विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आनंद लिया.

Maha Shivaratri celebrated in Chhabra
छबड़ा में महाशिवरात्रि के अवसर पर 5 दिवसीय मेले का आयोजन

छबड़ा (बारां). क्षेत्र में महाशिवरात्रि के अवसर पर 5 दिवसीय मेले का आयाजोन किया गया. मेले के तीसरे दिन जयपुर से आए कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से लोगों का दिल जीत लिया. इस दौरान शिव तांडव नृत्य, कंकाली राक्षस वध का प्रदर्शन किया गया. वहीं कार्यक्रम में शारीरिक व्याम भोई नृत्य का भी प्रदर्शन किया गया, जो लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना.

छबड़ा में महाशिवरात्रि के अवसर पर 5 दिवसीय मेले का आयोजन

वहीं 21 फरवरी से शुरू हुए इस 5 दिवसीय महाशिवरात्रि मेले में रविवार को रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. बताया जा रहा है कि मंगलवार को अखिल भारतीय कवि सम्मेलन के साथ इस मेले का समापन किया जाएगा. अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में प्रतिष्ठित कवि आएंगे और कविता पाठ करेंगे.

यह भी पढ़ें-बारां: तहसीलदार ने खनन माफियाओं पर की कार्रवाई, जब्त की 15 बजरी ट्रॉलियां

बताया जा रहा है कि पिछले 25 वर्षों से छबड़ा में नागेश्वर पहाड़ी पर नगर पालिका के तत्वाधान में 5 दिवसीय महाशिवरात्रि मेले का आयोजन किया जाता है. हर साल की तरह इस साल भी नगर पालिका की ओर मेले का आयोजन किया गया. जानकारी के अनुसार 22 अगस्त 1985 को खुदाई के दौरान जमीन के अंदर शिवलिंग मिला, जिसको लेकर 10 साल बाद 1995 महाशिवरात्रि के अवसर पर मेले का आयोजन किया गया. जब से अभी तक प्रत्येक साल महाशिवरात्री के अवसर पर मेले का आयोजन किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details