राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बारां : अनुदानित गेंहू के बीज के लिए किसानों को करनी पड़ रही मशक्कत

बारां में इन दिनों किसानों की अनुदानित गेंहू के बीज के लिए भारी मशक्कत करनी पड़ रही है. सुबह से बीज के लिए वितरण काउंटरों पर किसानों की लम्बी-लम्बी कतार लग जाती है. वहीं बीज नहीं मिलने से परेशान किसान बीज वितरण में अनियमितता का भी आरोप लगा रहे हैं.

By

Published : Nov 15, 2019, 5:36 PM IST

Baran news, seeds distribution, बारां समाचार, किसान परेशान

बारां.जिले में रबी फसल में गेंहू की बुवाई के लिए किसानों को पिछले तीन दिनों से लंबी कतारों में लगने के बाद भी किसानों को गेहूं का अनुदानित बीज नहीं मिल रहा है. अटरू रोड क्रय-विक्रय सहकारी समिति पर मात्र एक काउंटर होने से दिनभर कतार लगी रहती है, जिससे किसानों में भारी रोष है.

बारां में अनुदानित गेंहू के बीज के लिए किसानों को करनी पड़ रही मशक्कत

बता दें कि अभी रबी फसल बुवाई का सीजन चल रहा है. किसान खाद और बीज का इंतजाम करने में जुटे हुए हैं. जिले में करीब साढ़े तीन लाख हैक्टेयर में रबी फसल की बुवाई का लक्ष्य है. इसमें से करीब 1 लाख 75 हजार हैक्टेयर में गेहूं की बुवाई होनी है. जिसको लेकर सरकार की ओर से लघु सीमांत किसानों को अनुदानित बीज उपलब्ध कराया जाता है.

बताया जा रहा है कि यह अनुदानित बीज क्रय-विक्रय सहकारी समिति, ग्राम सहकारी समिति से ही दिया जाता है. इसको लेकर शहर में अटरू रोड स्थित क्रय-विक्रय सहकारी समिति के काउंटर पर किसान सुबह से ही बीज लेने के लिए कतारों में लग जाते हैं.

यह भी पढ़ें- कोटा के सांगोद में सहकारी समिति में गेंहू के बीज का हुआ वितरण, किसानों को घंटों तक कतार में बहाना पड़ा पसीना

किसानों का कहना है कि कतारों में लगने के बाद भी बीज नहीं दिया जा रहा है. बीच-बीच में चहेतों को कर्मचारी बुलाकर बीज के कट्टे दे रहे हैं. काउटर पर बैठें कर्मचारी अलग से पैसा लेकर किसानों को बीज दे रहे हैं. वहीं सुबह से भूखे-प्यासे रहकर किसान बीजों के लिए इंतजार करते हैं.

वहीं कृषि विभाग और बीज निगम के अधिकारी बीज की पर्याप्त उपलब्धता का दावा कर रहे हैं. क्रय-विक्रय सहकारी समिति के महा प्रबंधक सौमित्र कुमार मंगल का कहना है कि बारां जिले में बीज लघु और सीमांत किसानों को अनुदान पर दिया जाएगा. जिले में बीज की पर्याप्त उपलब्धता है और इस बार सहकारी समिति के माध्यम से वितरण हो रहा है.

यह भी पढ़ें- जालोर में कुदरत का कहर, बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसल बर्बाद

बताया जा रहा है कि चना 3500 रुपए प्रति क्विंटल और गेंहू पर 1800 रुपए प्रति क्विंटल अनुदान पर वितरण किया जा रहा है. 12482 क्विटल गेंहू का वितरण किया जा रहा है, जिससें 25 प्रतिशत वितरण हो चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details