राजस्थान

rajasthan

बारां कलेक्टर ने भंवरगढ़ में ली कोर ग्रुप की बैठक, दिए निर्देश

By

Published : May 15, 2021, 4:55 PM IST

बारां जिला कलेक्टर ने भंवरगढ़ में कोर ग्रुप की बैठक कर कोरोना महामारी के विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की. उन्होंने कहा, कोर ग्रुप के माध्यम से घर-घर सर्वे कर सर्दी और जुकाम के लक्षण वाले व्यक्तियों की जानकारी लेकर उन्हें स्वास्थ्य परामर्श प्रदान किया जाए.

Baran Collector held meeting
बारां कलेक्टर ने की बैठक

शाहबाद (बारां).कोविड संक्रमण से अत्यधिक प्रभावित ग्राम पंचायत भंवरगढ़ के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में जिला कलेक्टर राजेन्द्र विजय ने कोर ग्रुप की बैठक ली. उसके बाद उन्होंने क्वॉरेंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया.

उन्होंने कहा, कोरोना आपदा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रवेश कर चुकी है. अतः कोर ग्रुप के माध्यम से घर-घर सर्वे कर सर्दी, जुखाम के लक्षण वाले व्यक्तियों की जानकारी लेकर उन्हें स्वास्थ्य परामर्श प्रदान किया जाए. साथ ही उन्हें आईसोलेशन में रहने की समझाईश कर मेडिकल किट प्रदान किया जाना चाहिए, जिससे यदि संक्रमण है तो दवाओं के माध्यम से प्राथमिक स्तर पर उसे समाप्त किया जा सके.

पढ़ें-जैसलमेर: ग्राम विकास अधिकारी को थप्पड़ मारने का मामला गरमाया, मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

जिला कलेक्टर राजेन्द्र विजय ने कहा कि सभी क्वारंटाइन सेंटर को सुविधा युक्त बनाकर सकारात्मक वातावरण और भोजन पानी की पर्याप्त व्यवस्था के साथ चिकित्सा की पूर्ण व्यवस्था की जाएगी. मैं व्यक्तिगत रूप से सुनिश्चित कर रहा हूं की लोग बिना भयभीत हुए क्वारंटाइन सेंटर में आकर अपने आप को आईसोलेट करके अपने परिवार एवं पड़ोसियों को संक्रमण से बचाने में सहभागी बनें.

साथ ही उन्होंने कहा कि जो लोग कोरोना पोजिटिव हैं और उनके घरों में आईसोलेशन में रहने की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है, ऐसे लोगों को क्वरंटाइन सेंटर पर आईसोलेशन में रखते हुए चिकित्सा व स्वास्थ्य उपचार प्रदान किया जाना चाहिए, जिससे संक्रमण का समुदाय में फैलाव से रोका जा सके. इसी क्रम में क्वारंटाइन सेंटर पर रोगियों के लिए नाश्ता, भोजन, पेयजल, बेड सहित समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित की जानी चाहिए.

इस मौके पर कोर ग्रुप के कार्मिकों ने बताया कि संक्रमित लोग क्वारंटाइन सेंटर में आने से भय खाते हैं और अपने घर पर ही रहना चाहते हैं. इन लोगों से समझाइश कर आइसोलेशन व क्वॉरेंटाइन की पालना करवाई जाएगी. इस मौके पर वार्डपंच, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, ग्रामसेवक सहित कोर ग्रुप के अधिकारी व कार्मिक मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details