राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 7, 2020, 8:25 PM IST

ETV Bharat / state

बारां : अवैध खनन की सहमति देने के लिए 15 हजार की रिश्वत लेते ASI गिरफ्तार...SHO की भूमिका संदिग्ध

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने अटरू थाने के एएसआई हीराचंद को 15 हजार रुपए की रिश्वत राशि के साथ गिरफ्तार किया है. मामला अवैध खनन करवाने से जुड़ा है. बता दें कि एएसआई द्वारा परवन नदी में नाव और ट्रैक्टर से अवैध खनन करने के लिए 45 हजार रुपए की मांग की जा रही थी, लेकिन सत्यापन में 30 हजार में सौदा तय हुआ था.

एएसआई हीराचंद रिश्वत लेते गिरफ्तार, ASI Hirachand arrested taking bribe
15 हजार की रिश्वत लेते ASI गिरफ्तार

बारां. बूंदी एसीबी की टीम ने बारां में कार्रवाई करते हुए सहायक उप निरीक्षक को 15 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है. मामला अवैध खनन करवाने से जुड़ा है. इसमें परवन नदी से अवैध खनन को सहमति देने के लिए रिश्वत मांगी गई थी. परवन नदी में नाव और ट्रैक्टर से अवैध खनन करने के लिए 45000 रुपए की मांग की जा रही थी, लेकिन सत्यापन में 30000 में सौदा तय हुआ था.

15 हजार की रिश्वत लेते ASI गिरफ्तार

मामले के अनुसार कुंजेड निवासी दीपक यादव ने 3 दिसंबर को बूंदी एसीबी को शिकायत दी थी कि कुंजेड चौकी प्रभारी सहायक उप निरीक्षक हीराचंद परवन नदी में अवैध खनन करवाने के लिए राशि की मांग कर रहा है. दीपक यादव ने बताया कि उसके तीन ट्रैक्टर चलाने के लिए प्रति ट्रैक्टर 10000 रुपए और एक नाव चलाने के 15 हजार रुपए की मांग की जा रही है. कुल मिलाकर 45000 रुपए उनसे मांगे जा रहे हैं.

एसीबी ने पूरे प्रकरण का सत्यापन कराया. जिसमें सौदा 30,000 प्रति हुआ. ऐसे में सोमवार को एसीबी 30,000 की पहली किस्त के रूप में 15000 रुपए लेते हुए एसीबी बूंदी की टीम ने एएसआई हीराचंद को गिरफ्तार कर लिया है. हीराचंद ने परिवादी को रिश्वत की राशि लेकर पहले अटरू थाने पर बुलाया था. इसके बाद कस्बे में ही गैस एजेंसी के नजदीक उसने रिश्वत की राशि ले ली और फरार हो गया. बाद में टीम की मदद से एएसआई हीराचंद को गिरफ्तार कर लिया गया.

साथ ही रिश्वत की राशि उसकी मोटरसाइकिल में रखे लैपटॉप बैग के अंदर से पुलिस ने बरामद कर ली. साथ ही एएसआई हीराचंद के घर पर खाना तलाशी भी बारां एसीबी की टीम ने कर दी है. वहीं उसके सरकारी क्वार्टर से बूंदी एसीबी की टीम को 76 हजार रुपए भी मिले हैं. जिनको एसीबी ने इस प्रकरण से जोड़ते हुए जब्त कर लिया है.

पढे़ं-निजी स्कूलों की फीस वसूली के मामले में CJ के साथ जस्टिस शर्मा करेंगे सुनवाई

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एसीबी बूंदी तरुणकांत सोमानी ने बताया कि इस अवैध खनन से जुड़े मामले में बड़े लोग भी शामिल है. अटरू थानाधिकारी की भूमिका भी इस मामले में संदिग्ध है. काफी बड़ी मात्रा में यहां पर अवैध खनन हो रहा है. बड़े पैमाने पर हो रहे इस अवैध खनन में पुलिस और प्रशासन की भी मिलीभगत से ही रेती का दोहन हो रहा है. इसकी पूरी संपूर्ण जांच करवाई जाएगी. जिस की भी भूमिका संदिग्ध है. उस पर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details