राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

उदयपुर संभाग में 2 दर्जन से अधिक सोलर इरिगेशन लिफ्ट प्रोजेक्ट लगाए जाएंगे

जनजाति विभाग द्वारा जिले में 2 दर्जन से अधिक सोलर इरिगेशन लिफ्ट प्रोजेक्ट लगाए जाएंगे. जनजाति मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने बताया कि यह लघु सिंचाई परियोजना "आम के आम गुठलियों के दाम" वाली कहावत चरितार्थ करेगी.

By

Published : Jun 24, 2019, 2:32 PM IST

अर्जुन सिंह बामनिया, जनजाति मंत्री

बांसवाड़ा.उदयपुर संभाग के नंद कमान क्षेत्र के काश्तकारों के लिए खुशखबरी है. जनजाति विभाग संभाग में 2 दर्जन से अधिक सोलर इरिगेशन लिफ्ट प्रोजेक्ट ला रहा है. इससे हजारों हेक्टेयर क्षेत्र में किसानो को सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी. फिलहाल जल संसाधन विभाग ही इस प्रकार के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है. जिले में इस प्रकार की एक लघु सिंचाई परियोजना प्रगति पर है. वहीं कुछ अन्य प्रोजेक्ट प्रोसेस में चल रहे हैं. जनजाति विभाग भी इस प्रकार के प्रोजेक्ट पर काम करने की तैयारी में दिख रहा है.

जिले मे लगेंगे 2 दर्जन से अधिक सोलर इरिगेशन लिफ्ट प्रोजेक्ट

राज्य की जनजाति मंत्री और बांसवाड़ा विधायक अर्जुन सिंह बामनिया ने ईटीवी भारत से बातचीत में कहा कि नन कमांड क्षेत्र के लिए हम किसानों के लिए इस योजना पर काम कर रहे हैं. यह लघु सिंचाई परियोजना "आम के आम गुठलियों के दाम" वाली कहावत चरितार्थ करेगी. किसान जब चाहेंगे तब स्विच दबाकर पानी ले सकेंगे. इसके बाद भी यदि कोई बिजली बचती है, तो हम इस बिजली को अजमेर विद्युत वितरण निगम को बेच सकेंगे. एक सवाल के जवाब में बामनिया ने कहा कि मेरे आने के बाद उदयपुर संभाग के लिए हमने ऐसी 25 से 30 लिफ्ट प्रोजेक्ट तैयार की हैं.

इन परिजनों की खासियत यह होगी कि मेंटेनेंस का कार्य भी संबंधित कंपनी के जिम्मे होगा. 3 से 4 साल तक कंपनी ही परियोजनाओं की देखरेख करेगी. इन परियोजनाओं से फायदा मिलने के बाद दूसरे फेज में इनका विस्तार किया जा सकेगा. बजट के सवाल पर बामनिया ने कहा कि अलग-अलग परियोजना का अलग अलग खर्च है. वैसे यह परियोजना स्मॉल लेवल की है. यदि कोई तालाब है या फिर बांध उसी के आधार पर सोलर पैनल लिफ्ट परियोजना की क्षमता होगी. 5 लाख से लेकर करोड़ो तक की यह परियोजना है. यह परियोजना राज्य सरकार के पास पहुंच चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details