राजस्थान

rajasthan

प्रवासी श्रमिकों के लिए मनरेगा में रोजगार ही होगा विकल्प: अर्जुन सिंह बामनिया

By

Published : May 17, 2020, 7:58 PM IST

प्रदेश सरकार अन्य राज्यों में फंसे प्रवासी श्रमिकों को लगातार उनके घर पहुंचा रही है. ऐसे में क्वॉरेंटाइन पीरियड खत्म होने के बाद इन मजदूरों के सामने रोजगार की समस्या होगी. ईटीवी भारत ने इस विषय को लेकर जनजाति मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया से सरकार की योजनाओं के बारे में जाना और इसके साथ ही अन्य विषयों पर भी चर्चा की.

Minister Arjun Singh interview, अर्जून सिंह बामनिया का इंटरव्यू, प्रवासी श्रमिकों के रोजगार, बांसवाड़ा न्यूज
मंत्री अर्जून सिंह बामनिया से प्रवासी श्रमिकों को लेकर बातचीत

बांसवाड़ा.कोरोना संक्रमण के बीच राज्य सरकार अन्य राज्यों में मजदूरी कर रहे लोगों को अपने अपने गांव पहुंचा रही है. प्रवासियों को लाने का यह सिलसिला लगातार जारी है. हालांकि प्रवासी श्रमिकों को फिलहाल क्वॉरेंटाइन रखा गया है, लेकिन इस पीरियड के पूरा होने के बाद उनके सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो सकता है. ऐसे ही कुछ मुद्दों को लेकर ईटीवी भारत ने प्रदेश के जनजाति मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया से बातचीत की.

मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया से प्रवासी श्रमिकों को लेकर बातचीत

प्रवासी श्रमिकों के रोजगार के सवाल पर बामनिया ने कहा कि, इस विषय पर मुख्यमंत्री विशेष चिंतित है, और प्रशासनिक मशीनरी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं. अन्य राज्यों में यहां के जो मजदूर है और घर आकर खेती करना चाहते हैं, राज्य सरकार उन्हें घर पहुंचाने का हर संभव प्रयास कर रही है.

ये पढ़ें:जयपुर Central Jail और डिस्ट्रिक्ट जेल में कोरोना का कहर, RAC के एक जवान की मौत

क्वॉरेंटाइन के बाद उनके रोजगार को लेकर महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी कार्यक्रम के अंतर्गत अधिकाधिक कार्य मंजूर किए जा रहे हैं. जिससे श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके. इस दिशा में जिला परिषद से लेकर ग्राम पंचायत स्तर के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं. बारिश से पहले प्रवासी श्रमिकों को जो भी मदद की जा सकती है, हर जरूरी कदम उठाया जा रहा है.

गेहूं खरीद केंद्रों पर किसानों से दुगुनी मजदूरी की शिकायत पर राज्यमंत्री बामनिया ने कहा कि, छोटी मोटी शिकायत आ सकती है. लेकिन हमने जिला कलेक्टर को गढ़ी क्षेत्र से मिली शिकायत की जांच के लिए कहा है. हम निश्चित ही दोषी के खिलाफ कार्रवाई करेंगे.

ये पढ़ें:सैन समाज के हर परिवार को 10 हजार रुपए देकर राहत प्रदान करे राज्य सरकार: राजेन्द्र राठौड़

वहीं प्रदेश में रबी सीजन के दौरान प्रदेश में सबसे ज्यादा मक्का उत्पादन के बावजूद बांसवाड़ा में खरीद केंद्र नहीं होने के सवाल पर उद्योग राज्यमंत्री ने कहा कि यह पूरा मामला केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र का है. मैंने राज्य सरकार के जरिए यह है मामला आगे भिजवाया है.

भाजपा के केसुंदा छोटी सादड़ी में सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना द्वारा कर्मचारी को साथ अभद्रता के सवाल पर उन्होंने कहा कि, कोरोना संकट के इस दौर में भाजपा को इस प्रकार के आरोप-प्रत्यारोप से बचना में चाहिए. हालांकि मुझे इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है. कहासुनी हो सकती है लेकिन मुझे नहीं लगता कि कोई अभद्रता की गई होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details