राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कांकरी डूंगरी आदिवासी आंदोलन: दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन

बांसवाड़ा के घाटोल में सरपंच संघ घाटोल ने उपखण्ड अधिकारी बिंदुबाला राजावत को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देकर डूंगरपुर के काकरी डूंगरी आदिवासी आंदोलन में निर्दोष लोगों पर दर्ज मुकदमे वापस लेनी की मांग की.

By

Published : Oct 10, 2020, 11:46 AM IST

Banswara news, banswara hindi news
कांकरी डूंगरी आदिवासी आंदोलन

घाटोल (बांसवाड़ा). सरपंच संघ घाटोल ने उपखण्ड अधिकारी बिंदुबाला राजावत को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देकर डूंगरपुर के काकरी डूंगरी आदिवासी आंदोलन में निर्दोष लोगों पर दर्ज मुकदमे वापस लेनी की मांग की.

ज्ञापन में सरपंच संघ घाटोल ने बताया की कांकरी डूंगरी आदिवासी आंदोलन में पुलिस फायरिंग में मारे गए आंदोलनकारी के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी और पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता देने की मांग की है.

साथ ही उक्त भर्ती प्रक्रिया में जो भी संवेधानिक और कानूनी अड़चन है उसको दूर करते हुए रीट 2018 की भर्ती के शेष 1167 रिक्त पर आदिवासी अभ्यार्थियों से भरने, अपने अधिकारों को लेकर हुए आंदोलन में शामिल लोगों को गैर आदिवासी लोगों द्वारा नक्सलवाद और आतंकवाद कहने पर आदिवासी समाज ने रोष व्यक्त किया है.

यह भी पढ़ेंःराजस्थान में पुजारी की हत्या पर राजनीति हुई तेज, विरोध में कई संगठन

वहीं गैर आदिवासी लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करने, टीएसपी क्षेत्र में जनसंख्या के अनुपात में सरकारी नौकरियों में आरक्षण देने की मांग की है. ज्ञापन के माध्यम से सरकार को चेताया कि अगर गलत गिरफ्तारियों को नहीं रोका गया तो आदिवासी समाज उग्र आंदोलन करेगा जिसकी जवाबदारी सरकार की रहेगी.

बांसवाड़ा में जमीन से अवैध कब्जा हटाने की मांग को लेकर सेनावासा कस्बा रहा बंद

बांसवाड़ा के घाटोल उपखंड के सेनावासा ग्राम पंचायत में नेशनल हाईवे 56 पर श्री सरकार जमीन पर अवैध कब्जा हटाने की मांग को लेकर सेनावासा कस्बा बंद रहा. सार्वजनिक जमीन खाता संख्या 1 खसरा संख्या 3276/2464 रकबा 1.18 हेक्टेयर जमीन पर अतिक्रमण हटाने की मांग को लेकर शुक्रवार को सेनावासा बंद रख ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया.

ज्ञापन में बताया गया है कि सेनावासा पुलिस चौकी के समीप नेशनल हाईवे 56 पर जैथोर निवासी कृष्णा पिता धुलिया, विदेश पिता कृष्णा, सुभाष पिता देवचंद ,एलाश पिता भूरालाल जाति निनामा निवासी जैथोर द्वारा सरकारी जमीन पर अतिक्रमण किया जा रहा है. अतिक्रमण को ग्राम पंचायत चुनाव आशा गणपत कटारा द्वारा रोकने पर अतिक्रमणकारियों द्वारा सेनावासा सरपंच गणपत काटारा जूठा परिवाद देकर जान से मारने की धमकी देने लगे. जिसके विरोध में गुरुवार को सेनावासा के ग्रामीणों ने बाजार बंद रखकर अतिक्रमण हटाने व अतिक्रमणकारियों के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग को लेकर जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details