राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बांसवाड़ा में लोगों में दिखा भारी उत्साह...योग दिवस पर जगह-जगह हुए कार्यक्रम

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को बांसवाड़ा में शहर से लेकर गांव तक गली गली में योग की महत्ता गूंजी.

By

Published : Jun 21, 2019, 2:29 PM IST

शहर से लेकर गांव तक गूंजी योग की महत्ता

बांसवाड़ा.अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को बांसवाड़ा में शहर से लेकर गांव तक गली गली में योग की महत्ता गूंजी. जिला मुख्यालय पर कुशल बाग में आयोजित शिविर में सैकड़ों लोगों ने योगाभ्यास किया. वहीं भाजपा की ओर से एक वाटिका में विशेष कैंप लगाकर योग का महत्व बताया गया. कुशल बाग में सुबह निर्धारित समय से पहले बड़ी संख्या में लोग पहुंच गए. इनमें बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल थी. पतंजलि योग समिति एवं भारत स्वाभिमान न्यास के प्रशिक्षकों ने सुबह करीब 7:00 बजे योगाभ्यास शुरू करवाया. यहां महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई थी.

शहर से लेकर गांव तक गूंजी योग की महत्ता

प्रशिक्षक योगाभ्यास के साथ अलग-अलग योगों से होने वाले लाभ के बारे में भी बता रहे थे. इसके चलते बड़ी संख्या में महिलाओं ने भी योगाभ्यास के प्रति रुचि दिखाई. हालांकि कई लोगों का पहला दिन होने के कारण वह आधा अधूरा अभ्यासी कर पाएl यहां जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता अतिरिक्त जिला कलेक्टर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुलिस उपाधीक्षक सहित पुलिस और प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारियों ने भी योगाभ्यास कियाl योगाभ्यास के लिए प्रशिक्षकों की दो स्तर पर व्यवस्था की गई थी. हालांकि मंच के बाद योगाभ्यास तल पर अलग से प्रशिक्षक योगाभ्यास के तरीके बता रहे थे लेकिन कई अधिकारी और कर्मचारी भी पूरी तरह से योग्य नहीं कर पाए.

इनमें प्राणायाम भी शामिल है. करीब 1 घंटे तक चले शिविर में सैकड़ों लोगों ने शिरकत की. अंत में जिला कलेक्टर ने योगाभ्यास कर रहे लोगों को प्रतिदिन योगाभ्यास करने का संकल्प दिलाया. कार्यक्रम के प्रभारी अधिकारी आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक हामेंग पाटीदार के अनुसार पंचायत समिति स्तर पर भी पतंजलि योग समिति के प्रशिक्षकों की व्यवस्था की गई थी. वहीं ग्रामीण स्तर पर स्कूलों में शिक्षा विभाग के शारीरिक शिक्षकों की सेवाएं ली गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details