राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बांसवाड़ाः पंचायत सहायकों के मानदेय पर ग्राम विकास अधिकारियों की कुंडली, किसी का 4 तो किसी का 8 माह से मानदेय बकाया

राजस्थान ग्राम पंचायत सहायक संघ बांसवाड़ा के बैनर तले पंचायत सहायकों ने मानदेय का भुगतान नहीं होने पर गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट पर धरना प्रदर्शन किया और कलेक्टर सहित मुख्य कार्यकारी अधिकारी को ज्ञापन सौंपा. जिलेभर से पंचायत सहायक कलेक्ट्रेट पहुंच कर अपनी मांग के समर्थन में धरने में शामिल हुए और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

By

Published : Oct 10, 2019, 9:04 PM IST

पंचायत सहायकों का धरना प्रदर्शन, Panchayat assistants protest demonstration

बांसवाड़ा. जिला कलेक्ट्रेट पर राजस्थान ग्राम पंचायत सहायक संघ बांसवाड़ा के बैनर तले पंचायत सहायकों ने मानदेय का भुगतान नहीं होने पर गुरुवार को धरना प्रदर्शन किया और कलेक्टर सहित मुख्य कार्यकारी अधिकारी को ज्ञापन सौंपा.

पंचायत सहायकों का मानदेय भुगतान नहीं होने पर धरना प्रदर्शन

सरकार और पंचायती राज की ओर से मानदेय के भुगतान का आदेश जारी कर दिया गया हैं. लेकिन अभी तक पंचायत सहायकों को मानदेय नहीं मिला है. जिससे आक्रोशित होकर सभी ने धरना प्रदर्शन किया. हालत यह है कि आधे से अधिक पंचायत सहायकों में से किसी को 4 तो किसी को 8 माह से मानदेय का भुगतान नहीं हुआ है.

ग्राम पंचायत सहायक संघ के जिलाध्यक्ष गणपत कटारा के नेतृत्व में गुरुवार को कलेक्ट्रेट पर जमकर नारेबाजी की गई. साथ ही जिलेभर से पंचायत सहायक कलेक्ट्रेट पहुंच कर अपनी मांग के समर्थन में धरने में शामिल हुए. जिला कोषाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि हमारा मानदेय भुगतान वैसे ही बहुत कम है प्रतिमाह 6 हजार में काम कर रहे हैं.

पढ़ें:उदयपुर में नहीं थम रही चोरी की वारदात, पुलिस बनी मूकदर्शक

लेकिन इसका भुगतान भी समय पर नहीं किया जा रहा है. जिसे लेकर हमने पूर्व में कलेक्टर और जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर के नाम ज्ञापन दिया था. लेकिन, हमारी कोई भी सुनवाई नहीं कर रहा है. जबकि, राज्य सरकार की ओर से मानदेय भुगतान के आदेश जारी कर दिए गए हैं. वहीं, स्थानीय पंचायत राज विभाग की ओर से मानदेय भुगतान के लिए ग्राम विकास अधिकारियों को पाबंद किया गया.

लेकिन आधे से अधिक ग्राम विकास अधिकारी आदेश की पालना नहीं कर रहे हैं. जिससे पंचायत सहायकों को परिवार चलाना मुश्किल हो गया है. इस संबंध में जिला कलेक्टर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी को फिर से ज्ञापन दिया गया है. जिसमें मानदेय भुगतान शीघ्र ही नहीं किए जाने पर आंदोलन को और उग्र किए जाने की चेतावनी दी गई है. इस मौके पर जिला उपाध्यक्ष राजकिशोर वर्मा, संयोजक हीरालाल, सचिव राजेंद्र यादव, धनपाल पारगी सहित जिलेभर से ब्लॉक अध्यक्ष और पंचायत सहायक मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details