राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

स्थानीय स्तर पर मजदूरी नाम की चीज नहीं है, जिसके चलते लोग गुजरात पलायन कर रहे हैं: भीमा भाई डामोर

पूर्व संसदीय सचिव भीमा भाई डामोर बांसवाड़ा में मृतक मजदूरों के परिवार वालों से मिलने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने गहलोत सरकार पर रोजगार नहीं देने का आरोप लगाया और पीड़ित परिवारों की हरसंभव मदद का भरोसा दिया. सूरत के पिपलोद गांव में एक डंपर ने सड़क किनारे सो रहे 18 मजदूरों को कुचल दिया. हादसे में 15 मजदूरों की मौत हो गई. जिनमें 14 मजदूर बांसवाड़ा के रहने वाले थे और एक मजदूर एमपी का था.

By

Published : Jan 19, 2021, 6:03 PM IST

banswara worker death,  road accident in surat
बांसवाड़ा के 15 मजदूरों की मौत

कुशलगढ़ (बांसवाड़ा).सूरत के पिपलोद गांव में एक डंपर ने सड़क किनारे सो रहे 18 मजदूरों को कुचल दिया. हादसे में 15 मजदूरों की मौत हो गई. 14 मजदूरों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया जबकि एक मजदूर की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई. बाकी लोगों का अस्पताल में इलाज जारी है. मरने वालों में आठ पुरुष, पांच महिलाएं और दो बच्चे शामिल हैं. हादसा देर रात करीब 12 बजे के आसपास हुआ.

बांसवाड़ा के 15 मजदूरों की मौत

पढे़ं:गुजरात सड़क हादसा: बांसवाड़ा निवासी 15 लोगों की मौत, PM और CM गहलोत ने जताया दुख

सुबह करीब 4 बजे मृतकों के परिजनों को इस हादसे की सूचना मिली. जिसके बाद गांव में मातम पसर गया. मरने वालों में कुशलगढ़ से 1 किलोमीटर दूर भगतपुरा गांव के 5 मजदूर, खेरदा गांव के दो, गराडू खोरा गांव के 4, कसारवादी गांव के 3 मजदूर और एक मध्य प्रदेश के बाजना का रहने वाला था. 4 मजदूर गंभीर घायल हैं. घटना की सूचना मिलते ही गांव के सरपंच और दूसरे लोग सूरत के लिए रवाना हुए. शवों को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सुपुर्द किया जाएगा.

पूर्व संसदीय सचिव भीमा भाई डामोर, कुशलगढ़ पंचायत समिति प्रधान कहानिंग रावत मृतकों के परिजनों का हाल-चाल जानने पहुंचे. उन्होंने मृतकों के परिजनों को सहयोग का आश्वासन दिया. भीमा भाई डामोर ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यहां मनरेगा के कोई काम नहीं हो रहे हैं, रोजगार के कोई साधन नहीं हैं. इसीलिए मजदूरों को पलायन कर गुजरात जाना होता है. डामोर ने कहा कि यहां मजदूरी नाम की कोई चीज नहीं है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए की राहत राशि देने की बात कही है. घायलों को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे. मरने वालों में 14 मजदूर बांसवाड़ा के और एक मजदूर मध्यप्रदेश का रहने वाला था.

मृतकों के नाम

1. मुकेश पुत्र केला, भगतपुरा

2. लीला पत्नी मुकेश, भगतपुरा

3. मनीषा पुत्री केला, भगतपुरा

4. वनिता पुत्री केला, भगतपुरा

5. तेजल पुत्री मुकेश, भगतपुरा

6. विकेश पुत्र गवजी, खेरदा

7. रजीला पत्नी विकेश, खेरदा

8. दिलीप पुत्र हकरा, गराडखोरा

9. संगीता पत्नी दिलीप, गराडखोरा

10. राकेश पुत्र रुपचन्द, गराडखोरा

11. सुगना पत्नी राकेश, गराडखोरा

12. रजला पत्नि विकेश, खेरदा

13. छगन वसुनिया, गराडखोरा

14. नरेश वालु, मस्का

15. राहुल पुत्र बारजी, बाजना, मध्यप्रदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details